A
Hindi News विदेश एशिया चीनी सेना की अपने ही देश में हुई "अवारा डॉग्स" से तुलना", भड़के शी जिनपिंग ने उठाया ये कदम

चीनी सेना की अपने ही देश में हुई "अवारा डॉग्स" से तुलना", भड़के शी जिनपिंग ने उठाया ये कदम

चीन में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक कॉमेडी फर्म ने मजाक में पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) की तुलना अवारा डॉग्स से कर दी। इसके बाद चीन की सरकार आग बबूला हो गई। चीनी सेना की तुलना अवारा डॉग्स से करने पर बीजिंग ने कॉमेडी स्टूडियो पर करीब 1650 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया। मामला बुधवार का है, जहां चीन की

शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति- India TV Hindi Image Source : AP शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति

चीन में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक कॉमेडी फर्म ने मजाक में पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) की तुलना अवारा डॉग्स से कर दी। इसके बाद चीन की सरकार आग बबूला हो गई। चीनी सेना की तुलना अवारा डॉग्स से करने पर बीजिंग ने कॉमेडी स्टूडियो पर करीब 1650 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया। मामला बुधवार का है, जहां चीन की कॉमेडी स्टूडियो जोक में यह बात कही थी। मगर कॉमेडी स्टूडियो पर कार्रवाई हो गई, जो कि यह दर्शाता है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृ्त्व में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दायरा कितना अधिक संकीर्ण है।

बीजिंग ने कॉमेडी फर्म के जोक को सेना का 'अपमान' माना है। इसलिए यह जुर्माना एक लोकप्रिय कॉमेडियन पर चीन के नेता शी जिनपिंग द्वारा अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले एक सैन्य नारे के बारे में मज़ाक उड़ाने के बाद लगाया गया है। बीजिंग ने बुधवार को एक चीनी कॉमेडी स्टूडियो पर लगभग 2 मिलियन डॉलर यानि 1650 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

शनिवार को लाइव प्रदर्शन के दौरान हुआ वाक्या
बीजिंग म्यूनिसिपल कल्चर एंड टूरिज्म ब्यूरो ने शनिवार को बीजिंग में दो लाइव प्रदर्शनों के दौरान एक लोकप्रिय कॉमेडियन ली होशीपर पीपल्स लिब्रेशन आर्मी का "गंभीर अपमान" करने का आरोप लगाया। प्राधिकरण ने कहा कि उनके मजाक का "नीच सामाजिक प्रभाव" था। बयान में कहा गया है, "हम किसी भी कंपनी या व्यक्ति को पीएलए की शानदार छवि को बदनाम करने की अनुमति नहीं देंगे।" प्राधिकरण ने यह भी कहा कि उसने स्टूडियो, शंघाई स्थित शियाओगुओ कल्चर मीडिया द्वारा आयोजित सभी बीजिंग प्रदर्शनों को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया।

भारी राशि की जब्ती
ब्यूरो ने कार्रवाई के दौरान लगभग 180,000 डॉलर मूल्य की राशि भी जब्त की, जिसे अधिकारियों ने जांच के दौरान कॉमेडी फर्म द्वारा अर्जित अवैध आय के रूप में वर्णित किया है। एक सरकारी सोशल मीडिया अकाउंट के अनुसार, शंघाई में अधिकारियों ने सभी शियाओगुओ के शो को निलंबित कर दिया और कंपनी को घटना से सबक पर "गहराई से प्रतिबिंबित" करने का आदेश दिया।
ली के मजाक की रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने के बाद जांच शुरू की गई थी। इसमें ली एक दृश्य का वर्णन कर रहे थे जिसमें उनके दो गोद लिए हुए आवारा कुत्ते एक गिलहरी का पीछा कर रहे थे। उन्होंने कहा, कुत्तों के पीछा करने की क्रूरता ने उन्हें सदाचार और धैर्य के बारे में एक प्रसिद्ध चीनी सैन्य नारे की याद दिला दी: "अनुकरणीय आचरण बनाए रखें, जीतने के लिए लड़ें।"

शी जिनपिंग के नारे पर आधारित थी कॉमेडी
शी जिनपिंग ने ने सत्ता में आने के तुरंत बाद 2013 में एक सैन्य प्रतिनिधिमंडल के साथ एक राजनीतिक बैठक में इस नारे का इस्तेमाल किया था और तब से यह वाक्यांश लोकप्रिय हो गया है। आलोचकों, विशेष रूप से राष्ट्रवादी टिप्पणीकारों के बाद, चीनी सोशल मीडिया पर मजाक व्यापक रूप से फैल गया, तर्क दिया कि कॉमेडियन ने शी द्वारा दिए गए एक गंभीर भाषण पर मज़ाक उड़ाया था। अन्य लोगों ने कहा कि ली के शब्दों को संदर्भ से बाहर कर दिया गया है।

ली का किया बहिष्कार
बुधवार शाम को चाइना एसोसिएशन ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, कला से जुड़े संस्थानों के एक समूह ने कॉमेडियन ली का बहिष्कार जारी किया, जो कॉमिक को सार्वजनिक स्थानों पर शो करने से रोक सकता था। बीजिंग पुलिस ने यह भी कहा कि वे उपनाम ली के साथ एक व्यक्ति की जांच शुरू कर रहे थे, जिसने "प्रदर्शन के बीच में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का गंभीर अपमान किया था," उनके आधिकारिक वीबो खाते के अनुसार। बीजिंग प्राधिकरण ने शियाओगुओ के खिलाफ सजा की घोषणा करते हुए कलाकारों और लेखकों से "सही रचनात्मक सोच" और "लोगों के लिए स्वस्थ आध्यात्मिक पोषण प्रदान करने" का आग्रह किया।

Latest World News