A
Hindi News विदेश एशिया कॉप-28: दुबई में पीएम मोदी का बेहद व्यस्त कार्यक्रम, 21 घंटे में 7 द्विपक्षीय बैठक और देंगे 4 भाषण

कॉप-28: दुबई में पीएम मोदी का बेहद व्यस्त कार्यक्रम, 21 घंटे में 7 द्विपक्षीय बैठक और देंगे 4 भाषण

पीएम मोदी कॉप 28 जलवायु समिट में हिस्सा लेने के लिए दुबई पहुंच गए। वे वहां 21 घंटे की अवधि में 7 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 4 भाषण देंगे। इससे पहले पीएम मोदी जब दुबई पहुंचे तो प्रवासी भारतीयों ने उनकी भव्य अगवानी की।

दुबई में पीएम मोदी- India TV Hindi Image Source : PTI दुबई में पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर रात दुबई पहुंच गए। यहां यूएई के उप प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट पर उनका गले मिलकर स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी जब होटल पहुंचे तो वहां उनकी एक झलक देखने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय मौजूद थे। यहां प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। पीएम मोदी ने भी सभी का अभिवादन किया। पीएम मोदी कॉप 28 में हिस्सा लेने के लिए यूएई आए हुए हैं। इस दौरान उनका बेहद व्यस्त कार्यक्रम है। वे 7 राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। वहीं 4 भाषण देंगे। जानिए डिटेल।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुबई में करीब 21 घंटे के अपने प्रवास के दौरान सात द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे, चार भाषण देंगे और जलवायु परिवर्तन संबंधी कार्यक्रमों में दो विशेष पहलों में भाग लेंगे। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्व के कई नेताओं के साथ उनके अनौपचारिक बैठकें करने की संभावना है। 

जलवायु परिवर्तन पर इस समिट में होगा मंथन

मोदी जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र के ‘कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज’ के दौरान शुक्रवार को विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसे सीओपी28 के नाम से जाना जाता है। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए विश्व के कई नेता जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं।

विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन सीओपी28 की उच्च-स्तरीय बैठक है। प्रधानमंत्री का तीन अन्य उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भी भाग लेने का कार्यक्रम है। सीओपी28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक हो रहा है।

प्रवा​सी भारतीयों के भव्य स्वागत पर पीएम मोदी ने जताई खुशी

पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपना अनुभव शेयर किया। उन्होंने लोगों के उत्साह और प्रेम पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि 'उनका समर्थन और उत्साह हमारी जीवंत संस्कृति और मजबूत संबंधों का प्रमाण है। दुबई में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी भरे स्वागत से मैं बहुत प्रभावित हूं।'

देर रात दुबई के अल मकतूम एयरपोर्ट पहुंचे पीएम मोदी

इससे पहले पीएम मोदी इस समेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से रवाना हुए थे और भारतीय समय के अनुसार देर रात दुबई में अल मकतूम हवाई अड्डा पहुंचे, जहां उनका पारम्परिक तरीके से स्वागत किया गया।

Latest World News