A
Hindi News विदेश एशिया फिर लौटा कोरोना! इस देश को कोविड की बड़ी लहर का डर, मास्क सहित लागू किए कड़े नियम

फिर लौटा कोरोना! इस देश को कोविड की बड़ी लहर का डर, मास्क सहित लागू किए कड़े नियम

कोरोना के मामले दक्षिण पूर्व एशिया में फिर बढ़ने लगे हैं। दक्षिण पूर्वी एशियाई सरकारों ने मास्क और दूसरे नियम कड़े करना शुरू कर दिए हैं। सिंगापुर में के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी चिंता जताई है। कोरोना के नए वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है।

सिंगापुर में कोरोना को लेकर फिर फैला डर- India TV Hindi Image Source : FILE सिंगापुर में कोरोना को लेकर फिर फैला डर

Covid in South East Asia: दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को ​एक बार फिर कोरोना का डर सताने लगा है। कोविड-19 से जुड़े नए वेरिएंट की वजह से सांस के संक्रमण के तेजी से फैलने की चिंता सरकारों को सताने लगी है। इस कारण दक्षिण पूर्व एशिया की सरकारों ने इसे नियंत्रित करने के लिए पुराने उपायों को फिर लागू करने का निर्णय किया है। लोगों से एयरपोर्ट पर मास्क पहनने की अपील की गई है। वहीं बुखार की जांच करने के लिए थर्मल स्कैनर फिर से चालू किए जाएंगे। सरकारें कई तरह के रोगाणुओं, जैसे कि कोविड वेरिएंट, फ्लू, निमोनिया और अन्य सांस के रोग पैदा करने वालों को धीमा करने का लक्ष्य रख रही है।सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के तेजी से फैलने का कारण बताते हुए कहा कि मामलों में बढ़ोतरी कई कारकों के कारण हो सकती है। इसमें जनसंख्या की प्रतिरोधक क्षमता में कमी और साल के अंत में यात्रा और त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा और सामुदायिक संपर्क में बढ़ोतरी शामिल है।

कोरोना का नया वैरिएंट जिम्मेदार

इसकी वेबसाइट पर कहा गया कि BA.2.86 के एक वेरिएंट JN.1 से संक्रमित मामले मौजूदा वक्त में सिंगापुर में 60 प्रतिशत से अधिक COVID-19 मामलों के लिए जिम्मेदार हैं. जबकि BA.2.86 और इसके वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 21 नवंबर 2023 को रुचि के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है। एमओएच ने कहा कि मौजूदा वक्त में वैश्विक या स्थानीय स्तर पर कोई संकेत नहीं है कि BA.2.86 या JN.1 अन्य कोविड वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हैं या अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं।

इंडोनेशिया ने लोगों से की यात्रा न करने की अपील

उधर इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इंडोनेशियाई लोगों से अनुरोध किया है कि वे उन क्षेत्रों में अपनी यात्रा की योजना को रोक दें, जहां कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मलेशिया में पिछले एक हफ्ते में कोविड मामले लगभग दोगुने हो गए हैं। इंडोनेशियाई अधिकारियों ने कुछ सीमा चौकियों पर थर्मल स्कैनर फिर से लगाए हैं। फेरी टर्मिनल और जकार्ता का मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उनमें से हैं।

लोगों में फिर फैल रहा कोरोना का खौफ

दक्षिण एशिया की सरकारों द्वारा कोविड को लेकर जारी किए गए दिशा निर्देशों और मास्क की अपील को देखते हुए लोगों में डर पैदा हो गया है। कोरोना के मामलों के बढ़ने के बीच लोगों को यह डर है कि कहीं फिर ये महामारी जोखिम पैदा न कर दे। इस हफ्ते की शुरुआत में सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री लॉरेंस वोंग ने फेसबुक पर कहा कि सरकार कड़े नियमों को बहाल करना चाह रही है।

Latest World News