A
Hindi News विदेश एशिया नहीं मान रहा तानाशाह किम जोंग, उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट से दागी बैलेस्टिक मिसाइल

नहीं मान रहा तानाशाह किम जोंग, उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट से दागी बैलेस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया लगातार बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण कर रहा है। रविवार को फिर एक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण उत्तर कोरिया ने किया। यह मिसाइल जापान और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच समुद्र में जाकर गिरी। दक्षिण कोरिया और जापान ने मिसाइल टेस्ट पर ऐतराज जताया है।

Missile Test- India TV Hindi Image Source : FILE Missile Test

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग मानने वाले नहीं हैं। उन्होंने एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया और जापान ने इस पर ऐतराज जताया है। दक्षिण कोरिया ने जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करते हुए दागी हैं। इस साल बैलेस्टिक मिसाइल का यह उत्तर कोरिया का नौवां परीक्षण है। पिछले महीने, उत्तर कोरिया ने 20 से अधिक कम दूरी की मिसाइलें दागी थीं। इस साल उनसे दर्जनों मिसाइल परीक्षण किए हैं।

दक्षिण कोरिया और जापान के अधिकारियों ने कहा कि उत्तर कोरिया ने रविवार को अपने पूर्वी तट से बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं। दक्षिण कोरिया के सेना प्रमुख ने कहा कि मिसाइल का परीक्षण रविवार सुबह किया गया। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी मिसाइल लॉन्च की पुष्टि की है।

जापान और कोरिया के बीच समुद्र में गिरी मिसाइल

जापान ने कहा है कि उत्तर कोरिया की संदिग्ध मिसाइल जापान और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच समुद्र में गिरी। हालांकि, इसकी जानकारी नहीं दी गई है कि मिसाइल जापानी तट से कितनी दूरी पर थी। जापानी मीडिया ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर समुद्र में गिरी। 

उत्तर कोरिया ने किया था अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

इससे पहले 18 नवंबर को उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण किया था। अमेरिका और जापान ने इसे क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा बताया है और उत्तर कोरिया के गैर कानूनी शस्त्र विकास कार्यक्रम व बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण को रोकने पर जोर दिया। वहीं उत्तर कोरिया का कहना है कि वह अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की उकसावे की कार्रवाई के जवाब में मिसाइल परीक्षण कर रहा है।

हाल के महीनों में, उत्तर कोरिया ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइलों के एक बैराज का परीक्षण किया है, जिसमें पिछले महीने के अपने विकासात्मक, सबसे लंबी दूरी की, तरल-ईंधन वाले Hwasong-17 ICBM को कई वारहेड ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। 

Latest World News