A
Hindi News विदेश एशिया Earthquake: म्यामांर में भूकंप के झटकों से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 5.7 दर्ज की गई तीव्रता

Earthquake: म्यामांर में भूकंप के झटकों से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 5.7 दर्ज की गई तीव्रता

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के बाद अब म्यामांर में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई है। इस भूकंप के झटके म्यामार के पड़ोसी देश थाईलैंड और लाओस में भी महसूस किए गए।

Earthquake hits Myanmar After Pakistan intensity recorded at 5.7 on Richter scale- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान के बाद अब म्यामांर में आया भूकंप

भारत के पड़ोसी देश म्यामांर में आज सुबह भूकंप से धरती कांप गई। इस कारण वहां लोगों में डर का माहौल है। जानकारी के मुताबिक यह भूकंप पूर्वोत्तर म्यांमार में देखने को मिला है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई है। भूकंप का केंद्र शान राज्य के केंग तुंग शहर से लगभग 76 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था। वहीं भूकंप की गहराई 10 कमी थी। जानकारी के मुताबिक इस भूकंप से अबतक किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, पूर्वोत्तर म्यांमार में यह भूकंप तब आया जब लोग सुबह के वक्त सो रहे थे। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से उठकर भागे।

पड़ोसी राज्यों में लगातार आ रहा भूकंप

बता दें कि जिस क्षेत्र में भूकंप आया, वह चीन, लाओस और थाइलैंड की सीमा के करीब है। इस भूकंप के झटके थाईलैंड के बड़े शहर चियांग माई में भी महसूस किए गए। बता दें कि इससे पूर्व 15 नवंबर को पाकिस्तान में सुबह के वक्त भूकंप देखने को मिला था। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.35 दर्ज की गई थी। नेशनल सेंटर फर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.2 थी, जिसके झटके लोगों ने कुछ सेकेंड तक महसूस किए। वहीं इससे पूर्व श्रीलंका के कोलंबो में 6.2 तीव्रता वाला भूकंप देखने को मिला।

भारत में भी हुआ भूकंप का असर

वहीं 13 नवंबर को ताजिकिस्तान में भी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह भूकंप शाम 5.46 बजे आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी। इस भूकंप की जानकारी जैसे ही लोगों को लगी तो लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले स्थानों में चले गए। इस बाबत राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि ताजिकिस्तान में शाम 4.01 बजे भूकंप के तेज झटके लगे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई। हालांकि इस भूकंप के कारण किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। बीते दिनों नेपाल में भी भूकंप देखने को मिला था, जिसका असर भारत में भी देखने को मिला था। 

Latest World News