A
Hindi News विदेश एशिया विनाशकारी भूकंप से चीन का यह उद्योग को हुआ कंगाल, 7.46 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान

विनाशकारी भूकंप से चीन का यह उद्योग को हुआ कंगाल, 7.46 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान

चीन में इस हफ्ते आए विनाशकारी भूकंप से भारी नुकसान हुआ है। अब तक इस भूकंप में मरने वालों की संख्या 148 पहुंच गई है। वहीं चीन के मत्स्य और कृषि उद्योग को 7.46 करोड़ अमेरिकी डॉलर की चपत लगी है। इससे यह प्रमुख चीनी उद्योग कंगाली के कगार पर पहुंच गया है।

चीन में विनाशकारी भूकंप के बाद का दृश्य। - India TV Hindi Image Source : AP चीन में विनाशकारी भूकंप के बाद का दृश्य।
चीन में इस हफ्ते आए विनाशकारी भूकंप में अब तक मौतों का आंकड़ा 148 पहुंच गया है। इस भूकंप से चीन के कृषि और मत्स्य पालन उद्योग को सबसे बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। इससे चीन की हालत खराब हो गई है। इस उद्योग को फिर खड़ा करने में चीन को अब कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। बता दें कि उत्तर पश्चिम चीन में इस सप्ताह आए शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 148 लोगों की मौत हो गई थी और कृषि व मत्स्य पालन उद्योगों को करोड़ों रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। देश की मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।
 
सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की खबर के मुताबिक, गांसू में अधिकारियों ने शुरुआती आकलन किया, जिसमें यह सामने आया कि भूकंप से प्रांत के कृषि व मत्स्य पालन उद्योगों को 7.46 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है। खबर के मुताबिक, अधिकारी कृषि क्षेत्र के लिए राहत कोष का उत्तम प्रयोग करने पर विचार कर रहे हैं ताकि उत्पादन जल्द से जल्द फिर से शुरू किया जा सके। यह राहत कोष कुछ दिन पहले ही बनाया गया है।
 

14 हजार से अधिक मकान क्षतिग्रस्त

सीसीटीवी की खबर के मुताबिक यह भूकंप चीन की राजधानी बीजिंग से लगभग 1,300 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में गांसू और किंघई प्रांतों के बीच आया था। यह भूकंप एक पहाड़ी क्षेत्र में सोमवार रात 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। खबर के मुताबिक, गांसू में 117 लोगों की मौत हुई थी जबकि पड़ोसी किंघई में 31 लोगों ने भूकंप में जान गंवाई थी। वहीं तीन लोग अब भी लापता हैं। खबर के मुताबिक, भूकंप में लगभग एक हजार लोग घायल हुए और 14,000 से अधिक मकान नष्ट हो गए हैं। ​ (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News