A
Hindi News विदेश एशिया इंडोनेशिया के बाली में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7 की तीव्रता मापी गई

इंडोनेशिया के बाली में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7 की तीव्रता मापी गई

इंडोनेशिया के बाली सागर क्षेत्र में तेज भूकंप आया। भूकंप से लोगों में अफऱा-तफरी मच गई। हालांकि जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

Earthquake Indonesia :  इंडोनेशिया के बाली सागर क्षेत्र आज तड़के भूंकप के तेज झटकों से हिल उठा। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई है। हलांकि भूकंप को लेकर सुनामी की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है। इस भूकंप से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है।

इंडोनेशिया के मातरम से 201 किमी उत्तर में था भूकंप का केंद्र

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र  (ईएमएससी) ने यह जानकारी दी कि इंडोनेशिया के बाली सागर इलाके में 7 की तीव्रता का भूकंप आया। ईएमएससी ने यह भी बताया कि भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के मातरम से 201 किमी उत्तर में और पृथ्वी की सतह से 518 किमी नीचे था।

पिछले साल भूकंप में 300 लोगो ंकी हुई थी मौत

बता दें कि भूकंप की दृष्टि से इंडोनेशिया काफी संवेदनशील इलाका है। पिछले साल नवंबर महीने में इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रांत में आए भकंप में 300 लोगों की मौत हो गई थी जबकि हजारों लोग घायल हुए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 मापी गई थी। इस बीच, अमेरिका की सुनामी वार्निंग सिस्टम की ओर से यह कहा गया कि समुद्र की गहराई में आए भूकंप के चलते सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

 

Latest World News