A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल में फिर आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर मापी गई इतनी तीव्रता

नेपाल में फिर आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर मापी गई इतनी तीव्रता

नेपाल की धरती एक बार फिर भूकंप की वजह से कांपी है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई है। नेपाल में बीते दिनों में कई बार भूकंप आया है। इससे पहले जो भूकंप यहां आया था, रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 5.4 थी।

Earthquake In Nepal - India TV Hindi Image Source : INDIA TV नेपाल में फिर आया भूकंप

काठमांडू: नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई है। खबर लिखे जाने तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। हालही में दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 थी और इसका एपिसेंटर भी नेपाल था। एक हफ्ते में दूसरी बार ऐसा हुआ था, जब देश की राजधानी और एनसीआर में भूकंप आया था। नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में लोगों ने 54 सेकंड तक ये झटके महसूस किए थे। इसके अलावा उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

भूकंप के बाद क्या हुआ?

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके करीब 7 बजकर 57 मिनट पर महसूस हुए थे। जैसे ही भूकंप आया, लोग अपने ऑफिसों और घरों से बाहर की ओर भागने लगे। इससे पहले मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र भी नेपाल में था। नेपाल में शाम करीब 7:57 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। इसकी जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी थी।

मंगलवार को भी आया था भूकंप

मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर और यूपी समेत 5 राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र भी नेपाल में था और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 थी। इस भूकंप की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में ये भूकंप 9 नवंबर रात 1 बजकर 57 मिनट पर आया था। जिसकी वजह से दोती जिले में घर गिर गया था और 6 लोगों की जान चली गई थी।

2015 में आए भूकंप से हुई थीं 9 हजार से ज्यादा मौत

नेपाल में 25 अप्रैल 2015 को सुबह 11 बजकर 56 मिनट पर भी भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 थी। इसकी वजह से 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 23 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इसका केंद्र नेपाल से 38 किलोमीटर दूर लामजुंग में था। 

Latest World News