A
Hindi News विदेश एशिया फिर आया भूकंप: भारत, मैक्सिको, थाईलैंड के बाद 6.4 की तीव्रता से ​कांपा कैलिफोर्निया

फिर आया भूकंप: भारत, मैक्सिको, थाईलैंड के बाद 6.4 की तीव्रता से ​कांपा कैलिफोर्निया

लगातार भूकंपों की कड़ी में भारत, मैक्सिको, थाईलैंड के बाद अब कैलिफोर्निया में भी भूकंप से धरती 6.4 की तीव्रता से कांप गई है।

फिर आया भूकंप: भारत, मैक्सिको के आद अब थाईलैंड में कांपी धरती, हिल गया बैंकॉक- India TV Hindi Image Source : FILE फिर आया भूकंप: भारत, मैक्सिको के आद अब थाईलैंड में कांपी धरती, हिल गया बैंकॉक

Earthquake: दुनिया के कई हिस्से भूकंप से कांप रहे हैं। भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में दो दिन पहले कई बार भूकंप से धरती कांपी। इसके बाद कल देर रात मैक्सिको के कई हिस्सों में भूकंप आया। अब अमेरिका के  उत्तरी कैलिफोर्निया में भी भूकंप के ताजा झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। ​अमेरिका के पास ही मैक्सिको में भी रविवार और सोमवार की रात 2 बजे भूकंप आया था। उधर, दक्षिण पूर्वी एशियाई देश थाईलैंड की धरती भी सोमवार को भूकंप से कां उठी है। राजधानी बैंकॉक भी भूकंप से हिल गया। भूकंप म्यांमा के तटीय क्षेत्रों में भी महसूस किया गया। म्यांमार  के दक्षिणी तटीय क्षेत्र और थाईलैंड में सोमवार को भूकंप आया। हालांकि  फिलहाल किसी बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है।

म्यांमार के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि देश के सबसे बड़े शहर यंगून के दक्षिण में करीब 152 किलोमीटर दूर सुबह आठ बज कर करीब दस मिनट पर 5.1 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था।

हिल गया बैंकॉक, 30 सेकंड तक महसूस हुए झटके

थाइलैंड के मौसम विभाग ने बताया कि सुबह 8 बजकर करीब 40 मिनट पर 6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। राजधानी बैंकॉक और पास के नॉन्थाबुरी प्रांत में भूकंप महसूस किया गया, जबकि इसका केंद्र यहां से करीब 450 किलोमीटर दूर था। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी है। थाइलैंड सरकार के भूकंप निगरानी केंद्र की वेबसाइट के अनुसार, बैंकॉक में ऊंची-ऊंची इमारतों में रहने वाले अनेक लोगों ने बताया कि 15 से 30 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप से किसी बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

मैक्सिको में भूकंप से दहशत में आए लोग

भारत के पहाड़ी इलाकों में भूकंप के लगातार झटकों के बीच अमेरिकी महाद्वीप के देश मध्य मेक्सिको के तट पर सोमवार देर रात लगभग 2 बजे शक्तिशाली भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 आंकी गई थी। भूकंप का एपि सेंटर कैनिला, ग्वाटेमाला की नगर पालिका से 2 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था।

Latest World News