A
Hindi News विदेश एशिया इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.9 मापी गई

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.9 मापी गई

भूकंप से जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। इस भूकंप का केंद्र दक्षिण बेंगकुलू के दक्षिण पश्चिम में 202 किलोमीटर दूर 25 किलोमीटर की गहराई में था।

भूकंप- India TV Hindi Image Source : INDIA TV भूकंप

जकार्ता:  इंडोनिशिया भूकंप के तेज झटकों से हिल उठा। पश्चिम इंडोनेशिया में शुक्रवार की रात समुद्र के नीचे जोरदार भूकंप आया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 थी। जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। इस भूकंप का केंद्र दक्षिण बेंगकुलू के दक्षिण पश्चिम में 202 किलोमीटर दूर 25 किलोमीटर की गहराई में था।

भूकंप के पहले झटके के बाद एक और झटका आया, जिसकी तीव्रता 5. 4 थी। इंडोनेशिया की ‘मीटियोरोलोजी, क्लाइमेटोलोजी एंड जियोफिजिक्स एजेंसी’ ने सुनामी का कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। यूएसजीएस ने कहा कि जानमाल के गंभीर नुकसान की बहुत कम आशंका है। 

 टोंगा के तटीय क्षेत्र में भूकंप

इससे पहले 11 नवंबर को दक्षिणी प्रशांत के टोंगा के तटीय क्षेत्र में समंदर के अंदर शुक्रवार को शक्तिशाली भूकंप आया। इसके बाद अधिकारियों ने सूनामी से का अलर्ट जारी किया था। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा  कि टोंगा के नेयाफू से 211 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र 24.8 किलोमीटर की गहराई में था। 

नेपाल में भूकंप

वहीं 12 नवंबर को नेपाल में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से लेकर उत्तराखंड तक महसूस किए गए थे। यह भूकंप उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 101 किलोमीटर पूर्व -दक्षिण-पूर्व में में आया था। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं शोध केंद्र के मुताबिक, भूकंप 29.28 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 81.20 डिग्री पूर्वी देशांतर में बझांग जिले के पतादेबल में 10 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। यह नेपाल में एक सप्ताह में आया तीसरा भूकंप था। इस भूकंप के झटके हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मुजफ्फरनगर और शामली समेत अन्य जिलों में महसूस किए गए। 

इनपुट-भाषा

Latest World News