A
Hindi News विदेश एशिया फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2 मापी गई

फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2 मापी गई

फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई है। भूकंप का केंद्र हुके में सतह से करीब 120 किलोमीटर की गहराई पर था।

भूकंप- India TV Hindi Image Source : फाइल भूकंप (प्रतिकात्मक तस्वीर)

 मनीला: फिलीपींस एकबार फिर भूकंप के तेज झटकों से हिला उठा। राजधानी मनीला के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में बृहस्पतिवार को 6.2 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन इससे बड़े नुकसान या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ के मुताबिक सुबह 6.2 तीव्रता का भूकंप हुके के पास और सतह से करीब 120 किलोमीटर की गहराई पर आया। 

किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

फिलीपींस में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं लेकिन इससे बड़ी क्षति की आशंका कम होती है। हुके मनीला से लगभग 140 किलोमीटर दूर है। फिलीपींस की राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद ने कहा कि बड़े नुकसान या लोगों के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है, लेकिन इसका आकलन जारी है। 

नियमित रूप से आते हैं भूकंप के झटके

प्रशांत महासागर के बेसिन में स्थित भूंकप संभावित और ज्वालामुखी क्षेत्र ‘रिंग ऑफ फायर’ में स्थित होने के कारण फिलीपींस में नियमित रूप से भूकंप के झटके आते रहते हैं साथ ही ज्वालामुखी विस्फोट भी होता है। 

फिलीपीन के सबसे सक्रिय मेयोन ज्वालामुखी में वर्तमान में विस्फोट हो रहा है। अभी यह विस्फोट हल्का है, फिर भी संभावित क्षति की आशंका से ज्वालामुखी के निकटवर्ती पूर्वोत्तर अल्बे प्रांत के क्षेत्र से लगभग 18,000 लोगों को हटा कर सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है। (इनपुट-भाषा)

Latest World News