A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में पलट रहे चुनाव के नतीजे? परिणामों में देरी, नवाज की पार्टी तेजी से बना रही बढ़त

पाकिस्तान में पलट रहे चुनाव के नतीजे? परिणामों में देरी, नवाज की पार्टी तेजी से बना रही बढ़त

पाकिस्तान में चुनाव परिणामों में देरी और उसके बाद नवाज शरीफ की पार्टी द्वारा तेजी से बढ़त बनाने को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इससे पहले मोबाइल इंटरनेट सेवा चुनाव के मद्देनजर ठप करने पर भी पाकिस्तान में बवाल मच चुका है।

पाकिस्तान में पलट रहे चुनाव के नतीजे? परिणामों में देरी- India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान में पलट रहे चुनाव के नतीजे? परिणामों में देरी

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव पर दुनिया की नजर है। कल राजनीतिक हिंसा और आतंक के साए में चुनाव हुए। इस चुनाव के परिणाम में काफी देरी की जा रही है। मोबाइल इंटरनेट सेवा सस्पेंड होने पर पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है। नवाज की पार्टी को छोड़कर सभी पार्टियों ने मोबाइल सेवा ठप किए जाने पर सवाल उठाए हैं। यहां तक कि अमेरिका ने भी पाकिस्तान चुनाव में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के हनन की निंदा की है। इसी बीच सवाल यह उठ रहा है कि क्या पाकिस्तान में चुनाव परिणाम में अनावश्यक देरी इस कारण तो नहीं है कि चुनाव के नतीजों को पलटा जा सके? इमरान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कई सीटों पर आगे चल रहे, लेकिन अब नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल—एन भी तेजी से बढ़त बनाती दिख रही है। 

ताजा रुझानों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के उम्मीदवार बड़ी बढ़त बनाते हुए दिख रहे हैं। हालांकि, पीटीआई उम्मीदवार इस बाद निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इमरान की पार्टी के नेताओं ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग जानबूझकर वोटों की गिनती में देरी कर रही है, ताकि धांधली की जा सके। उधर, नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन भी तेजी से बढ़त बना रही है। माना जा रहा है कि आज शाम तक पाकिस्तान में सबसे बड़ी पार्टी और अगले प्रधानमंत्री को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी।

पाकिस्तान चुनाव: 101 सीटों पर 47 में इमरान समर्थित निर्दलीय आगे

पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान को नवाज शरीफ की पार्टी के मुकाबले बड़ा फायदा होता दिख रहा है। 101 संसदीय सीटों पर जहां मतगणना चल रही है, वहां पीटीआई समर्थित 47 निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

नवाज शरीफ मनसेहरा सीट हारे, शहबाज लाहौर से जीते

शहबाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शरीफ अपनी-अपनी सीटों से चुनाव जीत चुके हैं. शहबाज शरीफ ने लाहौर की PP-158 सीट से जीत दर्ज की है तो वहीं मरियम नवाज ने लाहौर PP-159 सीट से जीत दर्ज की है। स्थानीय मीडिया के अनुसार प्रधानमंत्री पद के सबसे तगड़े उम्मीदवार नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से चुनाव हार गए हैं। निर्दलीय उम्मीदवार शहजादा गस्तासाप ने उन्हें करारी शिकस्त दी। शहजादा गस्तासाप को 74,713 वोट मिले, जबकि नवाज को 63,054 वोट से संतोष करना पड़ा।

बिलावल भुट्टो विजयी, उधर इमरान की पार्टी ने किया चुनावी जीत का दावा

पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो-जरदारी को आम चुनाव में बड़ी जीत मिली है। बिलावल तकरीबन 1 लाख वोटों से अपनी सीट जीते हैं।जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने आम चुनाव में जीत का दावा किया है। पार्टी ने इसी के साथ आरोप लगाया कि नतीजों में गड़बड़ी करने के लिए नतीजों में देरी की जा रही है।

Latest World News