A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में दूसरे दिन बहाल हुई बिजली, 30 घंटे से अधिक का रहा ब्रेकडाउन

पाकिस्तान में दूसरे दिन बहाल हुई बिजली, 30 घंटे से अधिक का रहा ब्रेकडाउन

पाकिस्तान ने 30 घंटे से अधिक के ब्रेकडाउन के बाद बिजली बहाल करने का दावा किया है। रॉयटर्स एजेंसी के अनुसार पाकिस्तान ने कहा है कि दूसरे दिन आज बिजली बहाल कर दी गई है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में सोमवार को सुबह 7.30 बजे बिजली गुल हुई थी, जिसे आज दोपहर बाद बहाल किया गया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

Pakistan Restored Power: पाकिस्तान ने 30 घंटे से अधिक के ब्रेकडाउन के बाद बिजली बहाल करने का दावा किया है। रॉयटर्स एजेंसी के अनुसार पाकिस्तान ने कहा है कि दूसरे दिन आज बिजली बहाल कर दी गई है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में सोमवार को सुबह 7.30 बजे बिजली गुल हुई थी, जिसे आज दोपहर बाद बहाल किया गया है। इसके बाद पाकिस्तान के लोग राहत महसूस कर रहे हैं। हालांकि पाकिस्तान ने अभी यह नहीं बताया है कि सभी छोटे-बड़े स्थानों की बिजली बहाल कर दी गई है या फिर अभी सिर्फ कुछ विशेष जगहों पर ही बहाली हो पाई है।

बता दें कि आर्थिक तंगी और महंगाई की मार से जूझ रहे पाकिस्तान को झटके पर झटका लग रहा है। सोमवार को बिजली गुल होने से पाकिस्तान में अंधेरा छा गया था। बिजली सप्लाई बुरी तरह बाधित होने से लाहौर और कराची समेत देश के कई बड़े शहर अंधेरे में डूब गए थे। इससे लोगों के बीच अफरातफरी मच गई थी। रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो गई थी। बिजली नहीं आने से उन इलाकों को पानी की कमी से भी जूझना पड़ रहा था। स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर अन्य महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हुए थे। अब पाकिस्तान की ओर से बिजली बहाल किए जाने के दावे के बाद लोगों को राहत महसूस हो रही होगी।

लाहौर कराची में हुआ था बड़ा ब्रेकडाउन
पाकिस्तान में के-इलेक्ट्रिक के प्रवकता इमरान राणा ने सोमवार को बताया था कि ट्रांसमिशन लाइन में फाल्ट होने से यह बड़ा ब्रेकडाउन हुआ है। उन्होंने कहा था कि कारणों का पता लगाया जा रहा है। ताकि फिर से सप्लाई को शुरू किया जा सके। जियो न्यूज के मुताबिक बड़ा ब्रेक डाउन होने से पाकिस्तान के ज्यादातर शहरों से बिजली गुल हो गई थी। इससे हलचल मच गई थी। लाहौर और कराची के शहरों में सबसे ज्यादा ब्रेकडाउन हुआ था। बताया गया था कि ट्रांसमिशन लाइन के अचानक फेल हो जाने से सोमवार सुबह साढ़े सात बजे से पाकिस्तान में बिजली गुल थी। इससे तमाम विभागों और कंपनियों का कामकाज, चिकित्सा और सर्विलांस सेवाएं भी प्रभावित हुई थे। आज दोपहर बाद बिजली को बहाल कर लिए जाने की खबर है।

अक्टूबर में हो चुका है 12 घंटे का ब्रेकडाउन

खराब आर्थिक व्यवस्था के चलते पाकिस्तान की सरकार ने वैसे तो जनवरी से ही बिजली में कटौती करना शुरू कर दिया था। बिजली के साथ खाने-पीने की वस्तुओं के दामों में आग लगने से लोग पहले से ही परेशान चल रहे हैं। ऊर्जा जरूरतों पर नियंत्रण पाने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने रात 8 बजे से सभी होटलों, रेस्तरां और अन्य दुकान समेत सभी तरह के प्रतिष्ठानों को रोजाना बंद कर देने का फरमान जारी किया था। ताकि बिजली कुछ हद तक बचाई जा सके। मगर इसके बावजूद पाकिस्तान के हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। अब उसे मेजर ब्रेकडाउन से जूझना पड़ रहा है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में भी लाहौर और कराची में 12 घंटे का ब्रेकडाउन हो चुका है। गत एक महीने में यह पाकिस्तान को दूसरा बड़ा ब्रेक डाउन था। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में भी पाकिस्तान में बड़ा ब्रेक डाउन हुआ था।

Latest World News