A
Hindi News विदेश एशिया राममय हो उठा दुनिया का कोना कोना, अमेरिका से यूरोप तक मंदिरों में राम उत्सव की धूम, देखें Video

राममय हो उठा दुनिया का कोना कोना, अमेरिका से यूरोप तक मंदिरों में राम उत्सव की धूम, देखें Video

आज राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का महाउत्सव अयोध्या में आयोजित किया जा रहा है। इस महाउत्सव की दुनियाभर में धूम है। दुनिया का कोना कोना राममय हो उठा है। रामभक्त दुनियाभर में इस उत्सव को सेलिब्रेट कर रहे हैं। आज के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का दुनियाभर के हिंदू धर्मावलंबी साक्षी बनने जा रहे हैं।

राममय हो उठा दुनिया का कोना कोना- India TV Hindi Image Source : FILE राममय हो उठा दुनिया का कोना कोना

Ram Mandir Ceremony :: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के उत्सव की गूंज पूरी दुनिया में है। दुनिया का कोना कोना राममय हो उठा है। सभी के रोम रोम में सिर्फ राम ही बसे हैं। अयोध्या में आज हो रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दुनिभर के विभिन्न देशों के मंदिरों मंे श्रीराम उत्सह की धूम है। अमेरिका से लेकर कनाडा और यूरोप के कई देशों में श्रीराम उत्सव का उत्साह है। एशियाई देशों में भी राम उत्सव का उल्लास है। दुनिया के देशों में राम उत्सव पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर में जहां भगवान श्रीराम की 3डी तस्वीरें लगी हैं। वहीं अमेरिका के ही कई प्रांतों में कार रैली का आयोजन किया गया है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठाा का लाइव कवरेज भी दुनियाभर के देशों में दिखाए जाने की व्यवस्था है।

राम उत्सव में रमे अमेरिका के कई राज्य

संयुक्त राज्य अमेरिका में 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारतीय मूल के लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। इस ऐतिहासिक अवसर पर पूरे अमेरिका में एक दर्जन से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित होने वाले हैं। अमेरिका के न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर, वाशिंगटन डीसी, लॉस एंजिलिस, सैन फ्रांसिस्को, जॉर्जिया सहित बोस्टन तक राम उत्सव का उल्लास छाया हुआ है। इसके अलावा अमेरिका में विश्व हिंदू परिषद ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले गोल्डन गेट ब्रिज पर एक कार रैली का आयोजन किया गया है।

इजरायली दूत जाएंगे अयोध्या

इजरायल ने भी भारत में राम उत्सव के इस पर्व पर बधाई दी है। इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने लकड़ी से बने राम मंदिर की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा ‘राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के इस शुभ अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं। यह दुनिया भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। मैं अयोध्या में राममंदिर के जल्द दर्शन के लिए उत्सुक हूं। यकीनन वह मेरे पास मौजूद इस मॉडल से भी अधिक भव्य और सुंदर होगा।‘

यूरोपीय देश हंगरी में भी जश्न का माहौल

बुडापेस्ट में रह रहे भारतीयों ने रविवार को अपने घरों में स्पेशल हवन का भी आयोजन किया। शाम 5 बजे के बाद से ही हवन कार्यक्रम जारी है। भारतीय समुदाय ने विशेष पूजा भी आयोजित की। इसमें बड़ी संख्या में हिंदू धर्मावलंबी एकत्र हुए। रविवार को दोपहर के बाद से ही बुडापेस्ट में जगह.जगह पर लोगों ने राम झंडे के साथ खुशियां मनाई। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बुडापेस्ट में भी भारतीय समुदाय ने कार्यक्रम का प्लान बनाया है।

अयोध्या में आज हो रहा प्राण प्रतिष्ठा समारोह

आज राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान अयोध्या के रोम  रोम में राम उत्सव की गूंज है। राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक 12.20 बजे कार्यक्रम की शुरुआत होगी। प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का महूर्त है। यजमान के रूप में तमाम वर्गों के 14 जोड़ों को आमंत्रित किया गया है, जो पूजा कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Latest World News