A
Hindi News विदेश एशिया केदारनाथ में बाढ़ का कहर, होटल समेत बह गए नेपाली तीर्थयात्री; नेपाल ने सीएम पुष्कर धामी से मांगी मदद

केदारनाथ में बाढ़ का कहर, होटल समेत बह गए नेपाली तीर्थयात्री; नेपाल ने सीएम पुष्कर धामी से मांगी मदद

केदारनाथ में आई भीषण बाढ़ में नेपाल के कई तीर्थयात्री भी होटल के समेत बह गए हैं। नेपाल के विदेश मंत्री ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मदद मांगी है। लापता नेपालियों का पता लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

केदारनाथ में बाढ़ का दृश्य।- India TV Hindi Image Source : FILE केदारनाथ में बाढ़ का दृश्य।

नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद ने अचानक आई बाढ़ में लापता हुए नेपाली तीर्थयात्रियों का पता लगाने के लिए शनिवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मदद मांगी है। बता दें कि नेपाली तीर्थयात्री केदारनाथ मंदिर क्षेत्र के पास जिस होटल में ठहरे हुए थे, वह होटल अचानक आई बाढ़ में बह गया था। इसके बाद से ही नेपाली लोग लापता हैं। होलट के साथ ही नेपाली तीर्थयात्रियों के भी बाढ़ में बह जाने की आशंका है।

नेपाल के विदेश मंत्री सचिवालय ने कहा कि सऊद ने शनिवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी को फोन कर उनसे नेपाली तीर्थयात्रियों की तत्काल खोज और बचाव में मदद करने के लिए औपचारिक अनुरोध किया। उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड इलाके में बृहस्पतिवार रात से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद से ही नेपाली तीर्थयात्री लापता हैं। गौरीकुंड में हुए भूस्खलन में कुल 19 तीर्थयात्री लापता हो गए हैं, जिनमें से 11 लोग नेपाल के नागरिक हैं। अब तक सात लोगों के शव बरामद किए गए हैं, जिनमें से तीन नेपाली नागरिक हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने शुरू कराई लापता नेपाली तीर्थयात्रियों की खोज

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, लापता तीर्थयात्रियों में ज्यादातर नेपाली नागरिक हैं। मुख्यमंत्री धामी ने नेपाली विदेश मंत्री को बताया कि लापता लोगों की तलाश और बचाव कार्य के लिए सुरक्षाकर्मियों तथा अन्य एजेंसियों को शनिवार सुबह से तैनात किया गया है। धामी ने यह भी बताया कि रुद्रप्रयाग में खराब मौसम के कारण गौरीकुंड की उनकी यात्रा रद्द कर दी गई है, लेकिन उन्होंने स्थानीय प्रशासन को लापता व्यक्तियों की तलाश जारी रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। इससे पहले, सऊद ने शुक्रवार को दिल्ली स्थित नेपाल दूतावास को भारतीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर खोज और बचाव कार्य करने का निर्देश दिया था। (भाषा)

यह भी पढ़ें

इतिहास लिखने के करीब हिंदुस्तान, पृथ्वी को पार कर चांद की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान

15 हिंदुओं ने त्रस्त होकर छोड़ा पाकिस्तान, चित्रकूट आकर मांगी भारत में शरण; योगी और मोदी करेंगे फैसला

Latest World News