A
Hindi News विदेश एशिया जंग के बीच गाजा में फंसे विदेशी पासपोर्ट धारकों को मिली 'मुक्ति', राफा क्रॉसिंग के जरिए पहुंचे मिस्र

जंग के बीच गाजा में फंसे विदेशी पासपोर्ट धारकों को मिली 'मुक्ति', राफा क्रॉसिंग के जरिए पहुंचे मिस्र

जंग के बीच गाजा में फंसे 400 से ज्यादा विदेशी पासपोर्ट धारकों को गाजा से मुक्ति मिल गई है। इन्हें राफा क्रॉसिंग के जरिए बाहर निकाला गया है। ये विदेशी पासपोर्ट धारक मिस्र पहुंच गए हैं।

गाजा में फंसे विदेशी पासपोर्ट धारक- India TV Hindi Image Source : AP गाजा में फंसे विदेशी पासपोर्ट धारक

Israel Hamas War: इजराइल लगातार गाजा पट्टी पर हमले कर रहा है। बम बरसाने से गाजा में भारी तबाही देखने को मिल रही है। गाजा में लोगों की मौतें हो रही हैं, वहीं वहां विदेशी पासपोर्ट धारक भी फंसे हुए थे। ऐसे 400 पासपोर्ट धारकों को जंग के बीच पहली बार गाजा क्षेत्र से बाहर निकलने की अनुमति मिली है। ये विदे​शी पासपोर्ट धारक राफा क्रॉसिंग के जरिए गाजा से मिस्र पहुंच गए हैं।

जानकारी के अनुसार दर्जनों विदेशी पासपोर्ट धारक बुधवार को राफा क्रॉसिंग के जरिये गाजा से मिस्र में प्रवेश करते नजर आए। ऐसा प्रतीत होता है कि तीन सप्ताह से अधिक समय पहले इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से विदेशी पासपोर्ट धारकों को इस क्षेत्र से बाहर जाने की अनुमति पहली बार दी गई है। फिलिस्तीनी सीमा अधिकारियों ने कहा कि 400 से ज्यादा विदेशी पासपोर्ट धारकों को बुधवार को गाजा छोड़ने की इजाजत दी जाएगी। 

जंग के बीच सैकड़ों लोग गाजा बॉर्डर पर एकत्र

हाल के सप्ताहों में अलग-अलग समय पर सैकड़ों लोग इस क्रॉसिंग पर एकत्र हुए हैं, लेकिन मिस्र, इजराइल और हमास के बीच असहमति के कारण उन्हें निकलने की अनुमति नहीं दी गई है। हमास द्वारा रिहा किए गए चार बंधकों को छोड़कर किसी को भी गाजा छोड़ने की अनुमति नहीं दी गई है। इस सप्ताह की शुरुआत में इजराइली बलों ने एक और बंदी को बचाया था। मिस्र के सरकारी मीडिया ने बताया कि 80 से अधिक घायल फिलिस्तीनियों को चिकित्सा उपचार के लिए बुधवार को गाजा से मिस्र लाया जाएगा।

फिलिस्तीनी शरणार्थियों को लेकर मिस्र ने कही ये बात

एम्बुलेंस को मिस्र की ओर से राफा क्रॉसिंग में प्रवेश करते देखा गया, और पास के शहर शेख जुवेद में एक फील्ड अस्पताल स्थापित किया गया है। मिस्र ने कहा है कि वह फलस्तीनी शरणार्थियों की आमद को स्वीकार नहीं करेगा क्योंकि डर है कि इजराइल उन्हें युद्ध के बाद गाजा लौटने की अनुमति नहीं देगा। बुधवार तड़के, सेवा प्रदाता पाल्टेल और जव्वाल ने गाजा में संचार और इंटरनेट सेवाओं के “पूरी तरह बाधित” होने की सूचना दी। यह पांच दिन के अंदर दूसरी बार संचार सेवाओं में आई व्यापक बाधा है। मानवीय सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि गाजा में पहले से ही गंभीर स्थिति में इस तरह के ‘ब्लैकआउट’ उनके काम को गंभीर रूप से बाधित करते हैं। 

Latest World News