A
Hindi News विदेश एशिया इस देश में अकेला व्यक्ति 33 संसदीय सीटों पर एक साथ लड़ेगा चुनाव, जानें कौन है वो?

इस देश में अकेला व्यक्ति 33 संसदीय सीटों पर एक साथ लड़ेगा चुनाव, जानें कौन है वो?

Imran Khan News: चुनावों में किसी एक व्यक्ति को आपने एक, दो और तीन सीटों पर अकेले चुनाव लड़ते तो सुना होगा, लेकिन क्या आपने किसी एक शख्स को अकेले 33 सीटों पर चुनाव लड़ते देखा या सुना है?

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

Imran Khan Election News: चुनावों में किसी एक व्यक्ति को आपने एक, दो और तीन सीटों पर अकेले चुनाव लड़ते तो सुना होगा, लेकिन क्या आपने किसी एक शख्स को अकेले 33 सीटों पर चुनाव लड़ते देखा या सुना है?...शायद नहीं, लेकिन हम आपको एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे हैं, जहां अपनी पार्टी की ओर से अकेला शख्स एक साथ 33 सीटों पर दूसरे दलों को चुनौती देने जा रहा है। आइए जानते हैं कि वह शख्स कौन है और ऐसा किस देश में होने जा रहा है?

आप चौंकिये मत यह देश कोई और नहीं, बल्कि अपना पड़ोसी पाकिस्तान ही है। जहां के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान देश में मार्च में 33 संसदीय सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेंगे। उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) ने सभी 33 संसदीय सीटों पर होने वाले उपचुनाव में इमरान को एकलौता उम्मीदवार घोषित किया है। पीटीआइ के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह फैसला पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘ इमरान खान सभी 33 संसदीय सीट पर पीटीआइ के एकलौते उम्मीदवार होंगे। यह फैसला खान की अध्यक्षता में रविवार को जमान पार्क लाहौर में हुई पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में किया गया।

16 मार्च को होगा पाकिस्तान में उपचुनाव
पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि नेशनल असेंबली की 33 सीट पर उपचुनाव 16 मार्च को होंगे। पिछले साल अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के बाद सत्ता से बेदखल किए गए खान की पार्टी के सांसदों ने पाकिस्तानी संसद के निचले सदन (नेशनल असेंबली) को छोड़ दिया था। हालांकि सदन के अध्यक्ष (स्पीकर) राजा परवेज अशरफ ने सांसदों के इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया और कहा कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से सत्यापित करने की आवश्यकता है कि क्या सांसद अपनी मर्जी से इस्तीफा दे रहे हैं या दबाव में। पिछले महीने अध्यक्ष ने पीटीआई के 35 सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे, जिसके बाद ईसीपी ने उन्हें गैर-अधिसूचित कर दिया। इसके बाद उन्होंने अन्य 35 के भी इस्तीफे स्वीकार कर लिए और ईसीपी ने उन्हें गैर अधिसूचित किया।

इसके बाद शेष 43 पीटीआइ सांसदों के इस्तीफे के बाद इमरान खान ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को विश्वास मत की परीक्षा में डालने के लिए नेशनल असेंबली में लौटने की घोषणा की। ईसीपी ने अब तक 43 पीटीआइ सांसदों को गैर- अधिसूचित नहीं किया है। अगर ईसीपी शेष 43 पीटीआइ सांसदों को गैर-अधिसूचित करता है तो खान की पार्टी का नेशनल असेंबली से लगभग सफाया हो जाएगा। पिछले साल अक्टूबर में अध्यक्ष द्वारा 11 पीटीआई सांसदों के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद खान ने आठ संसदीय सीट पर चुनाव लड़ा था जिनमें से छह पर जीत दर्ज की थी। ऐसे में पाकिस्तान में होने वाला यह उपचुनाव चर्चा का विषय बना है।

 

Latest World News