A
Hindi News विदेश एशिया जाओ और रोमांस करो... चीन ने छुट्टियों में स्टूडेंट्स को दिया अजीब होमवर्क, हफ्तेभर बंद रहेंगे कॉलेज

जाओ और रोमांस करो... चीन ने छुट्टियों में स्टूडेंट्स को दिया अजीब होमवर्क, हफ्तेभर बंद रहेंगे कॉलेज

फैन मेई एजुकेशन ग्रुप की ओर से चलाए जा रहे स्कूलों ने 23 मार्च को घोषणा करते हुए कहा कि वे 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक छुट्टी पर जा रहे हैं। इस दौरान छात्रों को जमकर इश्क करने का काम सौंपा गया है।

जाओ और रोमांस करो... चीन ने छुट्टियों में स्टूडेंटृस को दिया अजीब होमवर्क, हफ्तेभर बंद रहेंगे कॉलेज- India TV Hindi Image Source : AP जाओ और रोमांस करो... चीन ने छुट्टियों में स्टूडेंटृस को दिया अजीब होमवर्क, हफ्तेभर बंद रहेंगे कॉलेज

China News: चीन अपनी घटती जन्मदर से परेशान है। युवा आबादी वाले भारत के विपरीत उसकी आबादी का बड़ा हिस्सा बुजुर्गों का है। सरकार के राजनीतिक सलाहकार जन्मदर घटने से निपटने के लिए कई तरह की सलाह दे रहे हैं। इस चिंता को दूर करने के लिए अनोखा प्लान कई कॉलेज भी लेकर आए हैं। चीन के 9 कॉलेज ऐसे हैं, जो चाहते हैं कि उनके स्टूडेंट्स पूरे अप्रैल में एक सप्ताह की छुट्टी के दौरान चीन की गिरती जन्मदर पर काबू पाने के लिए कदम उठाएं और ‘इश्क लड़ाएं‘। फैन मेई एजुकेशन ग्रुप की ओर से चलाए जा रहे स्कूलों ने 23 मार्च को घोषणा करते हुए कहा कि वे 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक छुट्टी पर जा रहे हैं। इस दौरान छात्रों को जमकर इश्क करने का काम सौंपा गया है।

इस 7 दिन की छुट्टी का उद्देश्य छात्रों को ‘प्रकृति से प्यार‘ जीवन से प्यार और प्यार का आनंद लेना सीखना, इसके लिए प्रोत्साहित करना है। मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज के डिप्टी डीन लियांग गुओहुई ने एक बयान में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि छात्र हरे पहाड़ों और पानी को देखने जाएंगे और वसंत को महसूस करेंगे। यह न सिर्फ छात्रों के अनुभव को और बढ़ाएगा और उनके  इमोशन को और डेवलप करेगा। 

शादी को लेकर पहले से ही प्रोत्साहित कर रहा चीन

चीन में यह घोषणा तब की गई है जब देश में तेजी से गिरती जन्म दर और विवाह दरों को काबू में करने की कोशिश की जा रही है। स्थानीय कंपनियों से लेकर प्रशासन तक लोगों को नए.नए तरीकों से शादी करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं जैसे शादी पर 30 दिनों की छुट्टी देना। चीन एक उभरते हुए जनसांख्यिकीय संकट का सामना कर रहा है। चीन की आबादी 2022 में छह दशकों से अधिक समय में पहली बार घटी है।

इस साल सिर्फ प्यार करने के लिए छुट्टियां

छात्रों को छुट्टियों के दौरान होमवर्क भी दिया गया है। जैसे डायरी लिखना, अपने भीतर होने वाले विकास पर गौर करते रहना और ट्रैवल वीडियो बनाना। बयान में कहा गया है, ‘परिसर से बाहर निकलो‘ प्रकृति के संपर्क में आओ और अपने दिल से वसंत की सुंदरता को महसूस करो। स्कूल 2019 से ही छात्रों और टीचरों को वसंत में एक हफ्ते की छुट्टियां दे रहे हैं। छुट्टियों की टास्क में सबसे खासा जोर रोमांस पर दिया गया है।

Latest World News