A
Hindi News विदेश एशिया हमास ने जारी किया ऐसा वीडियो कि इजरायली सेना प्रमुख के भी उड़ गए होश, जानें पूरा मामला

हमास ने जारी किया ऐसा वीडियो कि इजरायली सेना प्रमुख के भी उड़ गए होश, जानें पूरा मामला

फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने एक वीडियो जारी करके इजरायल के नए सेना प्रमुख को सीधे चुनौती दी है। इससे इजरायल में हड़कंप मच गया है। फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया जिसमें कहा गया है कि एक इजराइली नागरिक को गाजा पट्टी में बंदी बनाया गया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

Hamas Released Video of Israeli Prisoner: फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने एक वीडियो जारी करके इजरायल के नए सेना प्रमुख को सीधे चुनौती दी है। इससे इजरायल में हड़कंप मच गया है। फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया जिसमें कहा गया है कि एक इजराइली नागरिक को गाजा पट्टी में बंदी बनाया गया है। यह दुर्लभ वीडियो फुटेज इजराइल के नए सैन्य प्रमुख के लिए चेतावनी के तौर पर माना जा रहा है। हमास की सैन्य शाखा कसम ब्रिगेड्स ने यह कथित वीडियो साझा किया है, जिसमें इजराइली कैदी एवेरा मेंगिस्टु इजराइली सेना से अपनी सुरक्षित रिहाई की अपील करता दिख रहा है।

हालांकि, वीडियो कब का है, यह स्पष्ट नहीं है। इथोपियाई मूल का इजराइली कैदी मेंगिस्टु ने इजराइल और हमास के बीच विनाशकारी 50 दिनों के युद्ध के बाद 2014 में गाजा पट्टी को घेरने वाली इजराइली बाड़ को पार किया था। उसके परिवार ने कहा है कि उसे मानसिक समस्याएं हैं। इजराइली नागरिकों की कैद का मुद्दा इजराइल में एक भावनात्मक मुद्दा है, इजराइल सरकार ने इससे पूर्व हुए राजनीतिक रूप से विवादास्पद कैदियों के आदान प्रदान में अपने नागरिकों या अपने सैनिकों के अवशेषों की वापसी के बदले में ऊंची कीमत चुकाई है। हमास ने एक अन्य इजराइली नागरिक हिशाम अल-सैयद को भी अपनी कैद में रखा है, साथ ही उसने 2014 के युद्ध में मारे गए दो सैनिकों ओरोन शॉल और हैदर गोल्डिन के अवशेषों को भी अपने कब्जे में रखा है।

हमास ने नहीं बताया स्थान का नाम
हमास ने यह नहीं बताया है कि उसने कैदियों या सैनिकों के अवशेषों को कहां रखा है। उसने अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों को उन्हें देखने के लिए मानवीय यात्राओं की अनुमति भी नहीं दी है। उग्रवादी समूह ने दुर्लभ अवसरों पर बंदियों की तस्वीरें और फुटेज जारी किए हैं। पिछले साल हमास ने एक छोटा वीडियो जारी किया था जिसमें बीमार अल-सईद बिस्तर पर लेटा हुआ और ऑक्सीजन मास्क के साथ सांस लेने के लिए जूझता दिख रहा था। हमास द्वारा संचालित उपग्रह चैनल ‘अल अक्सा’ पर सोमवार को प्रसारित वीडियो में मेंगिस्टु होने का दावा करने वाला व्यक्ति पूछता है, ‘‘मैं यहां कब तक रहूंगा? मेरे साथी और मैं कैद में हैं। इजराइल और वहां के लोग कहां हैं?’’ इजराइली सेना की तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है।

Latest World News