A
Hindi News विदेश एशिया 'भारत और यूएई के बीच हर क्षेत्र में साझी भागीदारी', यूएई में बोले पीएम मोदी, देखें Video

'भारत और यूएई के बीच हर क्षेत्र में साझी भागीदारी', यूएई में बोले पीएम मोदी, देखें Video

पीएम मोदी अबू धाबी पहुुंच गए। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान गले मिले। पीएम मोदी का यहां ग्रैंड वेलकम किया गया। पीएम मोदी यूएई से कतर भी जाएंगे।

यूएई पहुंचे पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम किया गया।- India TV Hindi Image Source : PTI यूएई पहुंचे पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम किया गया।

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की दो दिनी यात्रा के तहत अबुधाबी पहुंच गए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान गले मिले। पीएम मोदी के आगमन पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। यहां उनका ग्रैंड वेलकम किया गया।

यूएई के शेख से की बातचीत, भारत आने का दिया न्यौता

राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत और यूएई के बीच में हर क्षेत्र में साझी भागीदारी हो रही है। हम अहम फैसले करने जा रहे हैं। संबंधों का नया युग शुरू हो रहा है। आपको मैं निमंत्रण देता हूं कि आप समय निकालकर 'वाइब्रेंट गुजरात' समिट में आएं। पीएम मोदी यहां बने पहले हिंदू मंदिर का 14 फरवरी को भव्य उद्घाटन करेंगे। 

 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह नई दिल्ली से संयुक्त अरब अमीरात और कतर की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना हुए। वे यूएई के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। साथ ही 14 फरवरी को दूसरे दिन हिंदू आस्था के केंद्र अबु धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। दौरे पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट किया कि वह अपने 'भाई' यूएई के राष्ट्रपति से मिलने के लिए उत्सुक हैं, जिनके साथ उनके अच्छे संबंध हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने बताया कि पीएम मोदी यूएई विजिट के दौरान पहले चरण में यूएई के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। साथ ही भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। इस दौरान अबू धाबी में बीएपीएस द्वारा निर्मित भव्य हिंदू मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का नाम अहलान मोदी रखा गया है।

उन्होंने कहा। यूएई में पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। इनसे उन्होंने 9 जनवरी को 'वाइब्रेंट गुजरात 2024' के दौरान गुजरात में मुलाकात की थी। वह उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री से भी मुलाकात करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात के मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “अपने भाई मोहम्मद बिन जायद से मिलने के लिए उत्सुक हूं। अगले दो दिनों में, मैं विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात और कतर का दौरा करूंगा, जिससे इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध और गहरे होंगे।''

यूएई से इन मुद्दों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्रालय के अनुसार, अपनी द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति ऊर्जा सुरक्षा, ऊर्जा व्यापार, बंदरगाह, रेलवे और समुद्री रसद, डिजिटल बुनियादी ढांचे, पूंजी प्रवाह और फिनटेक कनेक्टिविटी सहित कई आर्थिक क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि 2015 में पदभार संभालने के बाद से यूएई की उनकी सातवीं यात्रा होगी। "यह दर्शाता है कि हम मजबूत भारत-यूएई दोस्ती को कितनी प्राथमिकता देते हैं।" विदेश मंत्री के एक बयान के अनुसार, यह पिछले आठ महीनों में प्रधानमंत्री की खाड़ी देश की तीसरी यात्रा है। 

विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में करेंगे शिरकत

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ मुलाकात के अलावा, पीएम मोदी विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में भी भाग लेंगे, जहां वह एक विशेष मुख्य भाषण देंगे। प्रधानमंत्री ने अपने प्रस्थान से पहले एक बयान में कहा, "शिखर सम्मेलन से इतर प्रधान मंत्री महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद के साथ मेरी चर्चा दुबई के साथ हमारे बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगी।" वह अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम ने कहा, "बीएपीएस मंदिर सद्भाव, शांति और सहिष्णुता के मूल्यों के लिए एक स्थायी श्रद्धांजलि होगी, जो भारत और यूएई दोनों साझा करते हैं।"

भारतीय समुदाय के लोगों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री आज बाद में जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में अबू धाबी में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। अबू धाबी में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित 'अहलान मोदी' या 'हैलो मोदी' कार्यक्रम ने अभूतपूर्व ध्यान आकर्षित किया है। इसमें 65,000 से अधिक पंजीकरण हुए हैं। 

यूएई के बाद कतर जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 13-14 फरवरी तक यूएई में रहेंगे जिसके बाद वह दोहा जाएंगे। कतर में अधिकारियों ने सोमवार को आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को रिहा कर दिया, जिन्हें खाड़ी देश की एक अदालत ने जेल में डाल दिया था। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने पीएम मोदी की यूएई यात्रा पर एक विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा, अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी और कतर के अन्य उच्च गणमान्य व्यक्तियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

Latest World News