A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने ताइवान पर अटैक किया तो हम देंगे साथ, जापान ने दी कड़ी चेतावनी, 'ड्रैगन' को लगी मिर्ची

चीन ने ताइवान पर अटैक किया तो हम देंगे साथ, जापान ने दी कड़ी चेतावनी, 'ड्रैगन' को लगी मिर्ची

जापानी रक्षामंत्री इनो तोशिरो ने चेतावनी दी है कि अगर चीन ने ताइवान पर हमला किया तो उनका देश ताइपे की मदद करेगा।

चीन ने ताइवान पर अटैक किया तो हम देंगे साथ, जापान ने दी कड़ी चेतावनी, 'ड्रैगन' को लगी मिर्ची- India TV Hindi Image Source : FILE चीन ने ताइवान पर अटैक किया तो हम देंगे साथ, जापान ने दी कड़ी चेतावनी, 'ड्रैगन' को लगी मिर्ची

Japan on Taiwan: चीन और ताइवान के बीच तनातनी जगजाहिर है। चीन नहीं चाहता है कि कोई देश ताइवान के साथ संबंध रखे। चीन ने ताइवान पर हमला करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। ताइवान के आसपास के इलाकों में अपने जंगी इरादे भी जाहिर कर दिए हैं। इसी बीच ताइवान के साथ जापान आ गया है। जापान ने बहुत बड़ा बयान दे दिया है। जापान ने चेतावनी दे डाली है कि यदि ताइवान पर हमला हुआ तो जापान मदद के लिए खड़ा है।

जापानी रक्षामंत्री इनो तोशिरो ने चेतावनी दी है कि अगर चीन ने ताइवान पर हमला किया तो उनका देश ताइपे की मदद करेगा। जापान का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब ताइवान और चीन के बीच तनाव बहुत बढ़ता जा रहा है। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ हथियारों की तैनाती बढ़ा रहे हैं। चीन ने धमकी दी है कि अगर शांतिपूर्ण तरीके से ताइवान चीन के साथ अपना व‍िलय नहीं करता है तो वह ताकत का इस्‍तेमाल करेगा।

ताइवान की मदद पर ये बोले जापानी रक्षामंत्री

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद जापान के लिए फ‍िर से टेंशन बढ़ गई है। उसे डर सता रहा है कि चीन और ताइवान के बीच संघर्ष हो सकता है। जापान के रक्षा मंत्री इनो तोशिरो ने कहा, 'यदि दुनियाभर के लोगों में यह इच्‍छाशक्ति होगी कि ताइवान को समर्थन दिया जाए, ठीक उसी तरह से जैसे रूसी हमले के दौरान यूक्रेन का समर्थन किया जा रहा है, तो इस बात की पूरी संभावना होगी कि हम भी ताइवान की कुछ मदद कर सकते हैं।'

चीन ने जापान से मांगी सफाई

जापानी मंत्री का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के शासनकाल में ताइवान पर हमले का खतरा बढ़ता रहा है। जिनपिंग ने असली युद्ध के लिए चीन की सेना को तैयार रहने के लिए कहा है। चीन के इस आक्रामक रुख से जापान भी टेंशन में है। जापानी मंत्री के इस बयान के बाद चीन ने उसे भड़काऊ करार दिया और अब जापान से सफाई मांग रहा है।

Latest World News