A
Hindi News विदेश एशिया ईरान और इज़रायल युद्ध की आशंका बढ़ने से मध्य-पूर्व के हालात हुए और नाजुक, भारत ने अपने नागरिकों को दी ये Advisory

ईरान और इज़रायल युद्ध की आशंका बढ़ने से मध्य-पूर्व के हालात हुए और नाजुक, भारत ने अपने नागरिकों को दी ये Advisory

भारत से पहले रूस और जर्मनी भी इस तरह की एडवाइजरी एक दिन पहले ही जारी कर चुके हैं। इजरायल और ईरान में युद्ध के बढ़ते खतरों के बीच रूस और जर्मनी ने 11 अप्रैल को ही मध्य पूर्व के देशों से संयम बरतने की अपील करने के साथ ही अपने नागरिकों को सचेत किया था।

भारतीय विदेश मंत्रालय (फाइल)- India TV Hindi Image Source : MEA भारतीय विदेश मंत्रालय (फाइल)

ईरान और इजरायल युद्ध की आशंका बढ़ने के साथ ही मध्य-पूर्व के देशों के हालात और नाजुक नजर आने लगे हैं। ऐसे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों के लिए विशेष यात्रा सलाह जारी की है। मध्य-पूर्व क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इज़रायल की यात्रा न करें। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा कि वे सभी जो वर्तमान में ईरान या इज़रायल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। उनसे यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखें।

भारत से पहले रूस और जर्मनी भी इस तरह की एडवाइजरी एक दिन पहले ही जारी कर चुके हैं। इजरायल और ईरान में युद्ध के बढ़ते खतरों के बीच रूस और जर्मनी ने 11 अप्रैल को ही मध्य पूर्व के देशों से संयम बरतने की अपील करने के साथ ही अपने नागरिकों को सचेत किया था। इजरायल पर हमले की ईरानी धमकी ने पूरे मध्य-पूर्व के देशों को खतरे में डाल दिया है। इस बीच इज़रायल ने कहा कि हम ईरानी धमकी से खतरे में पड़े क्षेत्र में "अपनी सभी सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने" की तैयारी कर रहे हैं। वहीं जर्मनी की लुफ्थांसा एयरलाइंस ने संघर्ष के खतरे को देखते हुए तेहरान के लिए अपनी उड़ानों का निलंबन बढ़ा दिया। रूस ने भी मध्य पूर्व की यात्रा के खिलाफ चेतावनी जारी कर दी है।

यह भी पढ़ें

LAC पर पीएम मोदी की टिप्पणी के बाद चीन ने भी दिया रिएक्शन, लेकिन इस बार बदला-बदला नजर आया बीजिंग

गाजा युद्ध में तबाही के लिए इजरायल पर AI के इस्तेमाल का आरोप हुआ और पुख्ता, अब इस संस्था ने भी दी सनसनीखेज रिपोर्ट

Latest World News