A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका के दुश्मन ईरान में भीषण विस्फोटों पर भारत ने दी ऐसी प्रतिक्रिया, 103 से ज्यादा हुई थीं मौतें

अमेरिका के दुश्मन ईरान में भीषण विस्फोटों पर भारत ने दी ऐसी प्रतिक्रिया, 103 से ज्यादा हुई थीं मौतें

अमेरिका के दुश्मन और हमास के समर्थक देश ईरान में हुए भीषण विस्फोटों पर भारत ने अपनी ओर प्रतिक्रिया दी है। ​जानिए भारत ने इन भीषण बम विस्फोटों पर क्या कहा?

ईरान में भीषण विस्फोट- India TV Hindi Image Source : AP ईरान में भीषण विस्फोट

ईरान के करमान शहर में भीषण विस्फोटों ने 100 से भी ज्यादा जिंदिगियां छीन लीं। इन विस्फोटों में 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इन भीषण विस्फोटों पर भारत ने प्रतिक्रिया दी है। जानिए भारत की ओर से इस घटना पर क्या प्रतिक्रिया दी गई? जानकारी के अनुसार भारत ने गुरुवार को कहा कि वह ईरान के करमान शहर में हुए ‘भीषण’ बम विस्फोटों से स्तब्ध और दुखी है। साथ ही भारत खाड़ी देश की सरकार और लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त करता है। दिवंगत ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की कब्र के पास बुधवार को दो बम विस्फोटों में कम से कम 103 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। 

2020 में ड्रोन अटैक में मारे गए थे सुलेमानी

सुलेमानी 2020 में एक ड्रोन हमले में मारे गए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, ‘ईरान के करमान शहर में हुए भीषण बम विस्फोटों से हम स्तब्ध और दुखी हैं। इस कठिन समय में हम ईरान की सरकार और लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हैं।’

कानूनी और अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई करेगा ईरान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों के परिवारों और घायलों के साथ हैं।’’ मारे गए और घायल हुए लोग सुलेमानी की चौथी बरसी पर उनके कब्र के पास आयोजित एक समारोह में एकत्र हुए थे। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लहियान ने कहा कि ईरान करमान में आतंकवादी हमलों पर ‘कानूनी और अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई’ कर रहा है। 

ईरान के सर्वोच्च नेता ने जारी किया ये संदेश

अब्दुल्लहियान ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘‘आधिकारिक स्रोतों से मिली प्रारंभिक जानकारी के आधार पर, इस मंत्रालय ने करमान में आतंकवादी हमले के संबंध में संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से तत्काल कानूनी और अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई शुरू कर दी है।’’ ‘इरना’ समाचार एजेंसी के अनुसार ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामनेई ने हमलों के बाद एक संदेश जारी किया जिसमें उन्होंने ‘‘दोषियों’’ को सजा देने और घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया की चेतावनी दी।

Latest World News