A
Hindi News विदेश एशिया भारत ने किया खतरनाक अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण, दुश्मनों का बच पाना होगा मुश्किल

भारत ने किया खतरनाक अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण, दुश्मनों का बच पाना होगा मुश्किल

भारत ने ओडिसा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि-1 मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया है। यह मिसाइल आसमान में काफी ऊंचाई से भी लक्ष्य को साध सकती है।

अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल- India TV Hindi Image Source : FILE अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल

भारत ने बृहस्पतिवार को अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण करके दुश्मनों के खेमे में खलबली मचा दी है। यह मिसाइल इतनी खतरनाक है कि आसमान में काफी ऊंचाई से दुश्मनों के घर आग बरसा सकती है। इस मिसाइल के प्रक्षेपण से चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों को जरूरत पड़ने पर सबक सिखाया जा सकेगा। इसके प्रयोग से दुश्मन बच नहीं सकेंगे। इसके सफल प्रक्षेपण से रणनीतिक हथियार के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सत्यापित किया गया।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने ओडिशा में ए.पी.जे.अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल का प्रक्षेपण किया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘एक जून, 2023 को ए.पी.
जे.अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा से सामरिक बल कमान द्वारा एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया गया। ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘यह सिद्ध हो चुका है कि यह मिसाइल बहुत ऊंचाई से लक्ष्य को भेदने में सक्षम हैं। इस प्रक्षेपण के जरिये मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक सत्यापित किया गया।

बैलिस्टिक मिसाइल में भारत के बढ़ते कदम

भारत पिछले दो दशकों में विभिन्न बैलिस्टिक मिसाइलों, सटीक-निर्देशित युद्ध सामग्री और संबंधित ‘प्लेटफार्म’ को विकसित करके अपनी सामरिक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। भारत ने ‘अग्नि’ श्रृंखला की मिसाइलों के विभिन्न रूपों को विकसित किया है। पिछले दिसंबर में, भारत ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, जो 5,000 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेद सकती है। अग्नि 1 से 4 मिसाइलों की रेंज 700 किलोमीटर से 3,500 किलोमीटर तक है और उन्हें पहले ही तैनात किया जा चुका है। 

Latest World News