A
Hindi News विदेश एशिया भारत ने किया समुद्री बीएमडी इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण, सेकेंडों में दुश्मनों की होगी पौ-बारह

भारत ने किया समुद्री बीएमडी इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण, सेकेंडों में दुश्मनों की होगी पौ-बारह

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण करके दुश्मनों की चिंता बढ़ा दी है। यह परीक्षण आज ओडिशा के समुद्र तट पर किया गया। यह तट से समुद्र आधारित अंत: वायुमंडलीय इंटरसेप्टर मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण है, जो पूरी तरह सफल रहा है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण करके दुश्मनों की चिंता बढ़ा दी है। यह परीक्षण आज  ओडिशा के समुद्र तट पर किया गया। यह तट से समुद्र आधारित अंत: वायुमंडलीय इंटरसेप्टर मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण है, जो पूरी तरह सफल रहा है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। यह मिसाइल इतनी अधिक ताकतवर है कि दुश्मनों की मिसाइलों को ट्रैस कर उन्हें सेकेंडों में ध्वस्त कर सकती है।

भारत के सफल बीएमडी को देखकर प्रमुख दुश्मन चीन और पाकिस्तान की चिंता बढ़ गई है। रक्षा के क्षेत्र में लगातार आत्मनिर्भर होते भारत का यह एक और कामयाबी भरा कदम है। मंत्रालय ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। “परीक्षण का मकसद एक दुश्मन बैलिस्टिक मिसाइल के खतरे को भांपना और उसे बेअसर करना था, ताकि भारत को बीएमडी नौसेनिक क्षमता वाले देशों के कुलीन क्लब में शामिल किया जा सके।

रक्षामंत्री ने दी बधाई

बीएमडी के सफल परीक्षण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वैज्ञानिकों को बधाई दी है। उन्होंने पोत आधारित बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) क्षमताओं के सफल परीक्षण में शामिल डीआरडीओ, भारतीय नौसेना और अन्य इकाइयों के कार्यों की जमकर तारीफ की। इस परीक्षण से दुश्मनों की मिसाइलों को ट्रैस करना आसान हो जाएगा। साथ ही उसे देखते ही मार गिराया जा सकता है। इससे भारत अपने आसमान की रक्षा भी आसानी से कर सकेगा।

Latest World News