A
Hindi News विदेश एशिया मॉरीशस में भारतीय राष्ट्रपति मुर्मू ने गांधीजी को दी श्रद्धांजलि, भारतीयों का जताया आभार, मेट्रो से की यात्रा

मॉरीशस में भारतीय राष्ट्रपति मुर्मू ने गांधीजी को दी श्रद्धांजलि, भारतीयों का जताया आभार, मेट्रो से की यात्रा

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन दिन की मॉरीशस यात्रा पर हैं। उन्होंने मॉरीशस में महात्मा गांधी मेट्रो स्टेशन तक एक छोटी मेट्रो यात्रा भी की।

मॉरीशस में भारतीय राष्ट्रपति मुर्मू - India TV Hindi Image Source : PTI मॉरीशस में भारतीय राष्ट्रपति मुर्मू

Draupadi Murmu: भारतीय राष्ट्रपति मॉरीशस की यात्रा पर हैं। इस दौरान द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को ऐतिहासिक दांडी मार्च की वर्षगांठ पर मॉरीशस में महात्मा गांधी संस्थान का दौरा किया। यहां उन्होंने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मॉरीशस के मोका में महात्मा गांधी संस्थान में आयोजित एक नागरिक अभिनंदन समारोह में गांधी के सार्वभौमिक आदर्शों को याद किया। समारोह में राष्ट्रपति ने मॉरीशस में अपनी सांस्कृति विरासत को संरक्षित करने और उसे भावी पीढ़ियों तक पहुंचाने के लिए प्रवासी भारतीयों का आभार जताया। 

राष्ट्रपति मुर्मू ने मेट्रो से की यात्रा

दरअसल, आज मॉरीशस का राष्ट्रीय दिवस है। राष्ट्रपति मुर्मू इसमें बतौर मुख्य अतिथि पहुंची हैं। वे तीन दिन की मॉरीशस यात्रा पर हैं। उन्होंने मॉरीशस में महात्मा गांधी मेट्रो स्टेशन तक एक छोटी मेट्रो यात्रा भी की। विदेश मंत्रालय ने एक अन्य पोस्ट में कहा, महात्मा गांधी के दांडी मार्च की शुरुआत के ऐतिहासिक दिन राष्ट्रपति मुर्मू ने मेट्रो में थोड़ी देर यात्रा की और मॉरीशस के महात्मा गांधी मेट्रो स्टेशन पहुंचीं।  

इसमें आगे कहा गया, भारत की मदद से प्रमुख मेट्रो परियोजना ने मॉरीशस के लोगों के जीवन पर एक परिवर्तनकारी असर डाला है। साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉरीशस में एक मेट्रो एक्सप्रेस सेवा और एक अस्पताल का उद्घाटन किया था। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भी मौजूद थे। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने इन परियोजनाओं को द्वीप राष्ट्र के विकास के लिए भारत की मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतीक बताया था। 

द्रौपदी मुर्मू ने OCI कार्ड को लेकर मॉरीशस में किया बड़ा ऐलान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 11 मार्च को मॉरीशस में भारतीय मूल के 7वीं पीढ़ी के व्यक्तियों को भारत की विदेशी नागरिकता यानी OCI कार्ड देने के लिए एक विशेष प्रावधान को अनुमति देने की बात कही है। मॉरीशस में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि 'मेरी सरकार ने हाल ही में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस विशेष प्रावधान के तहत भारतीय मूल के 7वीं पीढ़ी के मॉरीशस में रहने वाले लोग भी भारत के विदेशी नागरिक कार्ड (OCI कार्ड) के लिए पात्र होंगे।' राष्ट्रपति मुर्मू के इस बयान से स्पष्ट है कि इससे मॉरीशस में रहने वाले भारतीय मूल के निवासी भारत के विदेशी नागरिक बन सकेंगे और अपने पूर्वजों की भूमि से यानी अपनी 'जड़ों' से फिर जुड़ सकेंगे।

Latest World News