A
Hindi News विदेश एशिया ईरान में जबरदस्त भूकंप, अब तक 7 की गई जान, करीब 450 घायल

ईरान में जबरदस्त भूकंप, अब तक 7 की गई जान, करीब 450 घायल

ईरान की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमोत्तर ईरान के खोय शहर में आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में अब तक सात लोगों की मौत की खबर है और 440 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

ईरान में भूकंप से आई तबाही- India TV Hindi Image Source : AP ईरान में भूकंप से आई तबाही

Iran Earthquake: ईरान में जबरदस्त भूकंप आया है। ईरान की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमोत्तर ईरान के खोय शहर में आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में अब तक सात लोगों की मौत की खबर है और 440 लोग घायल बताए जा रहे हैं। शनिवार की रात उत्तर पश्चिम ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के खोय शहर में भूकंप के झटके आए। ये इलाका तुर्की-ईरान सीमा के पास उत्तर पश्चिमी ईरान में पड़ता है। स्थानीय समयानुसार भूकंप शनिवार को रात 9:44 बजे आया। ईरानी सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि भूकंप का केंद्र जमीन से 7 किमी की गहराई पर था। 

पिछले साल के भूकंप में 5 की गई थी जान
बता दें कि पिछले साल जुलाई की शुरुआत में भी ईरान में धरती कांपी थी। तब दक्षिणी ईरान में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके कारण 5 लोगों की मौत हो गई थी और 44 अन्य लोग घायल हो गए थे। उस दौरान सरकारी टेलीविजन चैनल ने बताया था कि भूकंप का केंद्र राजधानी से करीब 1,000 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सायेह खोश गांव में था। होरमोजगान प्रांत के इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं। भूकंप के झटकों से कई इमारतें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए थे। चैनल ने बताया था कि भूकंप कई पड़ोसी देशों में भी महसूस किया गया था। 

ईरान में काल बनकर आता है भूकंप
गौरतलब है कि ईरान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। ये देश अरब और यूरेशियन प्लेटों के बीच एक बड़ी फॉल्ट लाइन पर पड़ता है और इसीलिए ईरान में अक्सर भूकंप से बड़ी तबाही देखने को मिलती है। ऐतिहासिक शहर बाम में 2003 में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 26,000 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद 2017 में पश्चिमी ईरान में आए 7 तीव्रता के भूकंप में 600 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 9,000 से अधिक घायल हो गए थे। 

ये भी पढ़ें-

ईरान में अज़रबैजान के दूतावास में गोलीबारी, सुरक्षा प्रमुख की मौत

जानें ईरान ने अपने इस रक्षा अधिकारी को क्यों दे दी मौत की सजा, विश्व कर रहा आलोचना
 

Latest World News