A
Hindi News विदेश एशिया ईरान की नौसेना ने जब्त किया एक तेल टैंकर, लाल सागर के बाद अब ओमान की खाड़ी में बढ़ सकता है तनाव

ईरान की नौसेना ने जब्त किया एक तेल टैंकर, लाल सागर के बाद अब ओमान की खाड़ी में बढ़ सकता है तनाव

मिडिल ईस्ट में लगातार तनाव बढ़ रहा है। पहले गाजा में हमास और इजराइल की जंग, फिर लाल सागर में हूतियों के बढ़ते आतंक के कारण लाल सागर में अमेरिका ब्रिटेन के जहाजों का यमन के हूतियों पर हमला, लेबनान में हिजबुल्लाह से इजराइल की लड़ाई और अब ओमान में ईरान द्वारा तेल टैंकर जब्त करने से ओमान में भी तनाव बढ़ सकता है।

ईरान की नौसेना ने जब्त किया एक तेल टैंकर- India TV Hindi Image Source : FILE ईरान की नौसेना ने जब्त किया एक तेल टैंकर

Middile East News: मिडिल ईस्ट में लगातार तनाव बढ़ रहा है। पहले गाजा, फिर लाल सागर और अब ओमान की खाड़ी में भी तनाव बढ़ने की आशंका है। क्योंकि ईरान की ओर से एक तेल टैंकर जब्त कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार ईरान की नौसेना ने गुरुवार को ओमान की खाड़ी में एक तेल टैंकर जब्त कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

टैंकर जब्त किये जाने से पश्चिम एशिया में जलमार्ग में तनाव और बढ़ने की आशंका है। इस टैंकर को कभी ‘स्वेज राजन’ के नाम से जाना जाता था और यह एक साल से विवाद में फंसा हुआ था। अमेरिकी सरकार ने इस टैंकर में मौजूद लगभग 10 लाख बैरल ईरानी कच्चे तेल को जब्त कर लिया था। सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ की खबर के अनुसार ईरान की नौसेना ने एक तेल टैंकर को जब्त किया है।

हथियारबंद लोग घुस गए थे टैंकर

खबर के अनुसार इसे एक न्यायिक आदेश के तहत जब्त किया गया है। इसके अनुसार हथियारबंद लोगों के इसमें सवार होने के कुछ घंटे बाद बृहस्पतिवार की दोपहर टैंकर को जब्त किया गया। निजी सुरक्षा कंपनी ‘एंब्रे’ ने कहा कि ‘चार से पांच हथियारबंद व्यक्ति’ जहाज पर चढ़े। कंपनी ने कहा कि इसकी पहचान तेल टैंकर ‘सेंट निकोलस’ के रूप में हुई। इसने कहा कि लोगों ने टैंकर पर चढ़ते समय निगरानी कैमरों को ढक दिया था।

लाल सागर में बढ़ा हुआ है तनाव

‘सेंट निकोलस’ को पहले स्वेज राजन नाम दिया गया था, जो यूनानी नौवहन कंपनी ‘एम्पायर नेविगेशन’ से जुड़ा था। पश्चिम एशिया के जलमार्गों में लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। इजरायल-हमास युद्ध के कारण लाल सागर में पहले से ही तनाव है। यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायल से जुड़े जहाजों पर हमले का ऐलान कर रखा है। हूती विद्रोही एक जहाज को हाईजैक भी कर चुके हैं।

Latest World News