A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिकन शख्स की हत्या के आरोप में एक ईरानी और 4 इराकियों को उम्रकैद की सजा

अमेरिकन शख्स की हत्या के आरोप में एक ईरानी और 4 इराकियों को उम्रकैद की सजा

पिछले नवंबर में मध्य बगदाद में अपने परिवार के साथ गाड़ी चलाते समय स्टीफन ट्रोल नामक अमेरिकी की सशस्त्र अपहरणकर्ताओं के एक समूह ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

अमेरिकन शख्स की हत्या के आरोप में एक ईरानी और 4 इराकियों को उम्रकैद की सजा- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिकन शख्स की हत्या के आरोप में एक ईरानी और 4 इराकियों को उम्रकैद की सजा

America-Iran: अमेरिका और इराक के बीच दुश्मनी जगजाहर है। ट्रंप के कार्यकाल से ही ईरान पर अमेरिकी पाबंदियां लग गई थीं। इसी बीच इराकी न्यायपालिका ने पिछले साल बगदाद में एक अमेरिकी नागरिक की हत्या के लिए एक ईरानी और चार इराकी नागरिकों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। देश के आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले नवंबर में मध्य बगदाद में अपने परिवार के साथ गाड़ी चलाते समय स्टीफन ट्रोल नामक अमेरिकी की सशस्त्र अपहरणकर्ताओं के एक समूह ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

अपराध कबूल करने के बाद किया गिरफ्तार

गुरुवार को जारी बयान में कहा गया कि हमलावरों द्वारा अपराध कबूल करने के बाद उन्हें बाद में गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर मुकदमा चलाया गया। इसमें कहा गया है कि खुफिया टीम अभी भी चार अन्य संदिग्धों की तलाश कर रही है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बगदाद में एक समय अंग्रेजी शिक्षक रहे ट्रोल, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट से संबद्ध एक राहत संगठन के सदस्य भी थे। बयान में इस बात पर जोर दिया गया कि इराकी सुरक्षा बल देश की सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने और देश में रहने वाले सभी राष्ट्रीयताओं के नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने को प्रतिबद्ध हैं।

लाल सागर के इलाके में भी दोनों देशों में है तनाव

दरअसल, ईरान द्वारा स्वेज नहर से लाल सागर के इलाके में आने वाले जहाजों को जब्त करने की घटनाओं के बाद अमेरिका और ईरान हाल के समय में आमने सामने आ गए हैं। ईरान को सबक सिखाने के लिए पिछले दिनों अमेरिका के 3000 नौसैनिक दो जंगी जहाज पर सवार होकर लाल सागर में पहुंच गए थे। अमेरिकी टैंकर पर ईरानी कब्जे के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए थे। उधर, ईरान भी हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार जंग लड़ने पर आमादा रहता है।

Latest World News