A
Hindi News विदेश एशिया रूस-यूक्रेन युद्ध रुका नहीं कि अब यहां बन गए लड़ाई के हालात, हमलों में कई लोगों की मौत

रूस-यूक्रेन युद्ध रुका नहीं कि अब यहां बन गए लड़ाई के हालात, हमलों में कई लोगों की मौत

हाल में फिर से बेंजामिन नेतन्याहू के देश की सत्ता संभालने के बाद सामने आया यह संघर्ष उनकी धुर दक्षिणपंथी सरकार के लिये भी चुनौती है। नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार ने फिलिस्तीन आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का संकल्प लिया है।

इजरायल फिलिस्तीन के बीच फिर बढ़ा तनाव - India TV Hindi Image Source : FILE इजरायल फिलिस्तीन के बीच फिर बढ़ा तनाव

एकतरफ जहां अभी भी रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है तो वहीं दूसरी तरफ इजरायल और फिलिस्तीन के बीच तनाव बढ़ गया है। दोनों तरफ से जमकर हमले हो रहे हैं। इन हमलों के बीच दोनों देह्सों के आम नागरिक चिंतित हैं। वहीं इसी बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, "यदि फलस्तीनी आतंकवादी समूहों ने रॉकेट हमलों को रोक दिया तो सेना अपने हवाई हमले बंद कर देगी।"

बता दें कि दोनों पक्षों के आक्रामक तेवरों को देखते हुए स्थिति के और बिगड़ने की आशंका बनी हुई है। बीती रात गाजा क्षेत्र में फलस्तीनी लड़ाकों द्वारा रॉकेट हमलों और इजराइल की तरफ से जवाबी हवाई हमलों के बाद यरुशलम में शुक्रवार की सुबह लोग इस आशंका से सहमे दिखाई दिए कि अब आगे क्या होगा। इजराइली रक्षा मंत्री ने सेना को गाजा पट्टी में यदि आवश्यक हो तो नए हमलों की तैयारी करने का निर्देश दिया। 

शरणार्थी शिविर पर छापेमारी के दौरान चली गोलियां 

बमबारी दरअसल संघर्ष के केंद्र रहे जेनिन शरणार्थी शिविर पर एक इजराइली छापे के बाद की गई। शरणार्थी शिविर पर छापेमारी के दौरान गोलियां चलाई गईं जिसमें कम से कम सात आतंकवादी और 61 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई थी। इससे अन्य स्थानों पर हिंसा भड़क गई और यरुशलम के उत्तर में इस दौरान इजराइली बलों के हाथों 22 वर्षीय एक युवक मारा गया। यह हाल के दशक में हुए सबसे भीषण संघर्षों में से एक है। 

हाल ही में  बेंजामिन नेतन्याहू ने फिर संभाली है सत्ता 

हाल में फिर से बेंजामिन नेतन्याहू के देश की सत्ता संभालने के बाद सामने आया यह संघर्ष उनकी धुर दक्षिणपंथी सरकार के लिये भी चुनौती है। नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार ने फलस्तीनी आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का संकल्प लिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की अगले सप्ताह क्षेत्र की संभावित यात्रा की पृष्ठभूमि और इजराइल में धुर दक्षिणपंथी शासन के प्रमुख के तौर पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू की सत्ता में वापसी के बाद चरमपंथी हमास के नेतृत्व वाले क्षेत्र से इस तरह का यह पहला हमला है। 

आतंकवादियों ने गाजा से इजराइल के दक्षिण की ओर रॉकेट दागे

फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा से इजराइल के दक्षिण की ओर रॉकेट दागे। वहीं इजराइल ने गाजा में उग्रवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए। उसने प्रशिक्षण शिविर और एक भूमिगत रॉकेट निर्माण स्थल को निशाना बनाया। गैलेंट ने दावा किया कि सेना ने गाजा में फलस्तीनी आतंकवादियों को व्यापक नुकसान पहुंचाया है। 

ये भी पढ़ें - 
चारधाम यात्रा 2023: जानिए कब खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट, कब से कर सकेंगे दर्शन?

भारतीय वायुसेना का जापान के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास 'वीर गार्जियन 2023' खत्म 


 

Latest World News