A
Hindi News विदेश एशिया Israel-Hamas War: इजराइल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल को मार डाला

Israel-Hamas War: इजराइल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल को मार डाला

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध जारी है। सोमवार को इजराइल ने हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर विसाम हसन ताविल को मार गिराया है।

israel hamas war- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO इजरायल ने हिजबुल्लाह के कमांडर को मार डाला

इजराइल ने दक्षिण लेबनान पर हमले में हिजबुल्लाह समूह के एक शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल को मार डाला क्योंकि यह आशंका बढ़ गई है कि गाजा में युद्ध मध्य पूर्व में फैल सकता है। इज़रायली हमला लेबनान सीमा पर बढ़ते हमलों के बीच हुआ है क्योंकि गाजा में लड़ाई से एन्क्लेव के नागरिकों की संख्या बढ़ रही है। इससे पहले, हिज़्बुल्लाह रॉकेट हमले ने उत्तरी इज़राइल में एक संवेदनशील हवाई यातायात अड्डे पर हमला किया था, जो तीन महीनों में सबसे बड़े हमलों में से एक था।

बता दें कि पिछले सप्ताह बेरूत में हमास के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के बाद से हमले-जवाबी हमले तेज हो गए हैं। हिजबुल्लाह ने इस हमले को हमास के उप राजनीतिक नेता सालेह अरौरी की हत्या की "प्रारंभिक प्रतिक्रिया" बताया।
हिजबुल्लाह ने कहा कि एक एसयूवी पर हुए हमले में विसाम हसन ताविल की मौत हो गई, जो सीमा पर सक्रिय गुप्त हिजबुल्लाह बल का कमांडर था। वह सशस्त्र समूह में सबसे वरिष्ठ आतंकवादी था जो 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमास के हमले के बाद गाजा में युद्ध और इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई के बाद मारा गया है।

इजराइल ने कहा-युद्ध अभी जारी रहेगा

इज़राइल ने कहा कि उसने उत्तरी गाजा में बड़े पैमाने पर बड़े अभियानों को पूरा कर लिया है क्योंकि उसका ध्यान मध्य क्षेत्र और खान यूनिस के दक्षिणी शहर पर केंद्रित है। अधिकारियों ने कहा कि लड़ाई कई महीनों तक जारी रहेगी क्योंकि तेल अवीव हमास को खत्म करना चाहता है और समूह के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंधक बनाए गए बंधकों को वापस लाना चाहता है। गाजा में इजराइल की बमबारी में 23,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए, जिससे इलाका तबाह हो गया और इसकी 23 लाख की आबादी में से लगभग 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए। इस युद्ध ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है लेकिन इसे रोक पाने के सारे प्रयास व्यर्थ हुए। 
 

Latest World News