A
Hindi News विदेश एशिया इजराइल ने सीरिया की राजधानी पर किया जोरदार अटैक, सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

इजराइल ने सीरिया की राजधानी पर किया जोरदार अटैक, सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

इजराइल और हमास की जंग और विकराल होती जा रही है। जंग के बीच इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क पर जोरदार अटैक किया है। इजराइल ने दमिश्क के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हमला किया है।

इजराइल ने सीरिया की राजधानी पर किया जोरदार अटैक- India TV Hindi Image Source : FILE इजराइल ने सीरिया की राजधानी पर किया जोरदार अटैक

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में जोरदार जंग जारी है। इजराइल गाजा पर जोरदार प्रहार कर रहा है। इसी बीच इजराइल अब न​ सिर्फ गाजा, बल्कि यमन में हूती विद्रोहियों और लेबनान के हिजबुल्ला से दो दो हाथ कर रहा है। इसी बीच इजरायली मिसाइल हमले ने राजधानी दमिश्क के आसपास के सैन्य स्थलों पर हमला किया है, सीरिया में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने वाले हमलों की श्रृंखला में यह नया हमला है।

सीरिया की सना समाचार एजेंसी के अनुसार, रात भर दमिश्क में कई शक्तिशाली विस्फोटों की गूंज सुनाई दी।
समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सना रिपोर्ट के हवाले से कहा कि सीरियाई सेना के एक बयान में कहा गया है कि इजरायली हमला कब्जे वाले गोलान हाइट्स की दिशा से किया गया था। सीरियाई वायु रक्षा प्रणालियों ने कुछ मिसाइलों को मार गिराया और जान का कोई नुकसान नहीं हुआ।

दमिश्क के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाया निशाना

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स वॉर मॉनिटर के अनुसार, इजरायली मिसाइलों ने दमिश्क के ग्रामीण इलाकों में सैय्यदा जैनब और दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के क्षेत्रों को निशाना बनाया, जहां हिजबुल्लाह और ईरानी मिलिशिया स्थित हैं। ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि सीरियाई वायु रक्षा बलों से संबंधित ठिकानों को भी निशाना बनाया गया, अब तक किसी मानवीय नुकसान की कोई जानकारी नहीं है। 2023 की शुरुआत से उसने इजरायल द्वारा सीरियाई क्षेत्र को निशाना बनाने की 62 घटनाएं दर्ज की हैं।इजरायल ने हाल के वर्षों में सीरिया में कई हवाई हमले किए हैं, कथित तौर पर ईरान समर्थित मिलिशिया और हथियारों की खेप को निशाना बनाया गया है, जिनके बारे में माना जाता है कि ये ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के खिलाफ किये गये थे। 

जंग के बीच नेतन्याहू ने पुतिन से फोन पर की चर्चा

इसी बीच इजरायल-हमास जंग में रूस अब तक हमास के प्रति नर्म रुख अपनाता आया है। कई मौकों पर तो उसने इजरायल की आलोचना भी की है। इन सब के बीच अब नेतन्याहू ने खुद पुतिन से फोन पर बात की है। इजरायली प्रधानमंत्री ने कई मामलों को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। फोन पर चर्चा के दौरान नेतन्याहू ने नाराजगी जताते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र (UN) और दूसरे मंचों पर रूसी प्रतिनिधि लगातार इजरायल के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं। रूस के इस रुख पर इजरायल ने असंतोष जाहिर किया। उन्होंने ईरान और रूस के बढ़ते सहयोग पर भी चिंता जाहिर की। नेतन्याहू ने कहा कि जिस भी देश को इजरायल जैसे हमले का सामना करना पड़ा है, उस देश ने हमेशा कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और इजराइल भी यही कर रहा है।

Latest World News