A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बोले, 'हमास के साथ यह युद्ध तब तक जारी रहेगा, जब तक वह...'

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बोले, 'हमास के साथ यह युद्ध तब तक जारी रहेगा, जब तक वह...'

7 अक्टूबर 2023 को हमास के आतंकियों के द्वारा इजरायल में कत्लेआम मचाने के बाद यह युद्ध चल रहा है। इसमें अभी तक 20 हजार से भी ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इस युद्ध का अंत अभी नजर नहीं आ रहा है।

इजरायल के...- India TV Hindi Image Source : AP इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

तेल अवीव: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को तीन महीने होने वाले हैं। इस युद्ध में अब तक हजारों लोगों की जान गई है। हर कोई इस युद्ध के रुकने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। लेकिन किसी को नहीं मालूम है कि यह युद्ध कब तक चलेगा। हालांकि इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया कि हमास के साथ युद्ध कई महीनों तक जारी रहेगा और यह स्पष्ट कर दिया है कि जब तक गाजा से बाकी सभी 140 बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक कोई युद्धविराम नहीं होगा। 

इजरायल युद्ध खत्‍म होने के बाद गाजा पर खुली सुरक्षा बनाए रखना चाहता है, जो कि उसके निकटतम सहयोगी अमेरिका की अवज्ञा में है, जो फिलिस्तीन के लिए अंतिम राज्य का दर्जा देने के लिए दो राज्यों का समाधान चाहता है। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल को गाजा पट्टी पर खुला सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखना चाहिए, लेकिन उन्होंने दुनिया को यह अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया कि आगे क्या होगा।

Image Source : APइजरायल-हमास जंग

युद्ध कई महीनों तक जारी रहेगा- नेतन्याहू 

नेतन्याहू ने एक संवाददाता सम्मेलन में मिस्र की सीमा के पास दक्षिणी गाजा में भूमि की एक संकीर्ण पट्टी में इजरायली सैन्य पकड़ बनाए रखने के अपने इरादे को दोहराते हुए कहा, "युद्ध कई महीनों तक जारी रहेगा।" उन्‍होंने कहा, "यह हमारे हाथों में होना चाहिए, इसे सील किया जाना चाहिए। यह स्पष्ट है कि कोई भी अन्य समझौता विसैन्यीकरण की गारंटी नहीं देगा, जिसकी हमें जरूरत है।" इजरायल ने दावा किया कि हमास ने मिस्र की सीमा के जरिए हथियारों की तस्करी की थी, लेकिन मिस्र वहां किसी भी इजरायली सैनिक की मौजूदगी का विरोध करता है।

Image Source : APइजरायल-हमास जंग

गाजा पर भविष्य के किसी भी शासन में भाग लेने की अनुमति नहीं देंगे- नेतन्याहू

नेतन्याहू ने यह भी कहा है कि वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समर्थित फिलिस्तीनी प्राधिकरण, जो वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों का प्रशासन करता है, को गाजा पर भविष्य के किसी भी शासन में भाग लेने की अनुमति नहीं देंगे। युद्ध के बाद के परिदृश्य में गाजा पट्टी के लिए इज़राइल की योजनाओं के बारे में ये उनकी सार्वजनिक टिप्पणियां थीं। नेतन्याहू के रुख ने उन्हें अपने निकटतम सहयोगी, अमेरिका के साथ मुश्किल में डाल दिया है, क्योंकि बाइडेन प्रशासन और इजरायल सरकार इस बात पर जूझ रहे हैं कि युद्ध के बाद गाजा को कौन चलाना चाहिए।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अमेरिका चाहता है कि एक एकीकृत फिलिस्तीनी सरकार को गाजा और इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों को अंतिम राज्य के दर्जे के अग्रदूत के रूप में चलाना चाहिए। इजरायली मीडिया के मुताबिक, नेतन्याहू युद्ध के बाद की संभावनाओं के बारे में अपने युद्ध मंत्रिमंडल के साथ बैठक करने से बार-बार बचते रहे हैं। इस बीच, रविवार को मध्य गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 35 लोग मारे गए। अस्पताल के अधिकारियों ने कहा, चूंकि देश के प्रधानमंत्री ने कहा कि युद्ध कई महीनों तक जारी रहेगा, जिसके अगले दिन सेना ने क्षेत्र के कई हिस्सों में क्षेत्रों को निशाना बनाया।

Image Source : APइजरायल-हमास जंग

7 अक्टूबर से जारी है युद्ध 

सेना ने कहा कि इजरायली सेना गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर, खान यूनिस में काम कर रही थी और निवासियों ने कहा कि हमले एक क्षेत्र के एक छोटे से क्षेत्र के मध्य भाग में देखे गए हैं, इस हफ्ते इजरायल ने कहा कि उसने अपने युद्ध का नया केंद्र बनाया है। युद्ध ने लेबनान के हिजबुल्लाह और यमन के हौथिस के इजरायल के खिलाफ युद्ध में हमास के साथ शामिल होने से एक बड़े मध्य पूर्वी संघर्ष की आशंका पैदा कर दी है। अमेरिकी सेना ने रविवार को कहा कि उसने लाल सागर में यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा एक कंटेनर जहाज की ओर दागी गई दो जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराया। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि कुछ घंटों बाद चार नावों ने उसी जहाज पर हमला करने की कोशिश की, लेकिन अमेरिकी सेना ने गोलीबारी की, जिसमें कई सशस्त्र चालक दल मारे गए। इजरायल का कहना है कि वह गाजा में हमास की शासन और सैन्य क्षमताओं को नष्ट करना चाहता है, जहां से उसने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमला शुरू किया था।

Latest World News