A
Hindi News विदेश एशिया Pictures: सैकड़ों घरों की बिजली गुल, 17 लोगों की मौत और 90 से ज्यादा घायल, देखें जापान की जानलेवा बर्फबारी

Pictures: सैकड़ों घरों की बिजली गुल, 17 लोगों की मौत और 90 से ज्यादा घायल, देखें जापान की जानलेवा बर्फबारी

Japan Snowfall: जापान में भारी बर्फबारी की वजह से लोगों को तमाम तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। इसकी वजह से न केवल सैकड़ों घरों की बिजली चली गई है, बल्कि दर्जनों लोगों की मौत भी हुई है।

जापान में भारी बर्फबारी - India TV Hindi Image Source : AP जापान में भारी बर्फबारी

जापान में जारी जानलेवा बर्फबारी ने अभी तक कम से कम 17 लोगों की जान ले ली है और 90 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बर्फबारी के चलते सैकड़ों की संख्या में घरों की बिजली गुल हो गई है। इस बात की जानकारी सोमवार को आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने दी है। इस हफ्ते उत्तरी क्षेत्रों में भीषण सर्दी की वजह से जमकर बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते सैकड़ों की संख्या में वाहन हाईवे पर फंसे हुए हैं, डिलीवरी सेवाओं में देरी हो रही है और अकेले शनिवार को ही 11 लोगों की मौत हुई है।

Image Source : APजापान में भारी बर्फबारी

क्रिसमस पर वीकेंड के समय हुई अधिक बर्फबारी के कारण मृतकों का आंकड़ा आज यानी सोमवार को 17 तक पहुंच गया है, जबकि घायलों की संख्या 93 हो गई है। फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी ने ये जानकारी दी है। उसने बताया है कि इनमें से अधिक लोगों की मौत का कारण घर की छतों से बर्फ हटाते समय गिरने की वजह से हुई है। ये लोग गहरी बर्फ में दब गए थे।

Image Source : APजापान में भारी बर्फबारी

नगर निगम कर्मियों ने बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों से अपील की है कि बर्फ हटाने का काम करते वक्त सावधानी बरतें और अकेले में ये काम न करें। एजेंसी ने कहा है कि करीब 70 साल की एक महिला छत से गिरी बर्फ की मोटी परतों के नीचे दब गई, जिससे उसकी मौत हो गई। ये मामला यामागाता प्रांत से नगाई शहर का है। जो तोक्यो के उत्तर में 300 किलोमीटर दूर है।

Image Source : Twitterजापान में भारी बर्फबारी

यहां शनिवार को 80 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। चावल की खेती के लिए मशहूर निगाता में मोची और स्टिकी केक बनाने वालों का कहना है कि डिलीवरी में देरी हो रही है और उनकी मोची समय तक ग्राहकों तक नहीं पहुंच पा रही है। उत्तरपूर्वी जापान के कई हिस्सों में इस मौसम में औसत से तीन गुना अधिक बर्फबारी दर्ज की गई है। भारी बर्फबारी की वजह से क्रिसमस की सुबह करीब 20,000 घरों की बिजली चली गई। हालांकि एक दिन बाद अधिकतर घरों में बिजली आ गई।

Image Source : Twitterजापान में भारी बर्फबारी

इसके साथ ही रविवार को उत्तरी जापान में दर्जनों ट्रेन और फ्लाइट को निलंबित करना पड़ा है। हालांकि इसके बाद कई अधिकतर सेवाओं को शुरू कर दिया गया।  

Latest World News