A
Hindi News विदेश एशिया युद्ध की तैयारियों में जुटे किम जोंग ने दागीं कई क्रूज मिसाइलें, दक्षिण कोरिया में मची हलचल

युद्ध की तैयारियों में जुटे किम जोंग ने दागीं कई क्रूज मिसाइलें, दक्षिण कोरिया में मची हलचल

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से लगे सीमा क्षेत्र में क्रूज मिसाइलों की बरसात करके सनसनी मचा दी है। किम जोंग की सेना लगातार युद्ध की तैयारियां कर रही है। उत्तर कोरिया खुद को अमेरिका के खिलाफ जंग के लिए मजबूत कर रहा है। किम जोंग के खतरनाक इरादों से दक्षिण कोरिया परेशान है।

उत्तर कोरिया फायर क्रूज मिसाइल (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP उत्तर कोरिया फायर क्रूज मिसाइल (फाइल)
सियोलः  उत्तर कोरिया ने अपनी युद्ध की तैयारियों को चरम पर पहुंचा दिया है। किम जोंग की सेना लगातार बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों का परीक्षण कर रही है। इससे पड़ोसी दक्षिण कोरिया में खलबली मची है। एक बार फिर उत्तर कोरिया ने सीमा क्षेत्र में क्रूज मिसाइलों की बरसात कर दी है। दक्षिण कोरिया की सेना ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सैन्य बंदरगाह के जलक्षेत्र से कई क्रूज मिसाइलें दागीं हैं। उत्तर कोरिया ने यह कदम अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के साथ गहराते तनाव के बीच उठाया है।
 
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने हालांकि यह जानकारी नहीं दी कि कितनी मिसाइलें दागी गईं या वे कितनी दूर तक पहुंचीं। फिलहाल यह भी स्पष्ट नहीं है कि प्रक्षेपण कैसे किए गए। हालांकि उत्तर कोरिया ने इससे पहले पोतों से या जलक्षेत्र में माजूद अन्य साधनों से क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया है। ये मिसाइल प्रक्षेपण इस वर्ष की शुरुआत से अब तक का ऐसा तीसरा प्रक्षेपण है जिसकी जानकारी मिल सकी है।

 एक हफ्ते में तीसरे बार मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते में तीसरी बार मिसाइल परीक्षण करके हड़कंप मचा दिया है। इससे पहले देश ने 24 जनवरी को क्रूज मिसाइल परीक्षण और 14 जनवरी को पहली ठोस-ईंधन आधारित मध्यवर्ती रेंज वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने हाल के महीनों में देश में हथियारों के परीक्षण को तेज किया है और देश के समक्ष आने वाली किसी भी चुनौती का मुंह तोड़ जवाब देने की धमकी दी है जिसके बाद से कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ गया है। किम ने अमेरिका और उसके एशियाई सहयोगियों को परमाणु हमले की चेतावनी दी है। प्रतिक्रिया स्वरूप अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास का विस्तार कर रहे हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News