A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका में मिला करोड़ों साल पुराना खजाना, कोयले की खदान में चमका श्रमिक का भाग्य

अमेरिका में मिला करोड़ों साल पुराना खजाना, कोयले की खदान में चमका श्रमिक का भाग्य

अमेरिका में करोड़ों साल पुराना एक ऐसा खजाना मिला है, जिससे श्रमिकों की किस्मत चमक सकती है। श्रमिकों को काफी प्राचीन और बहुत बड़ा मैमथ यानी हाथी के पूर्वज का दांत प्राप्त हुआ है। जिसकी कीमत काफी ज्यादा हो सकती है।

अमेरिका में मिला करोड़ों साल पुराना खजाना- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA अमेरिका में मिला करोड़ों साल पुराना खजाना

America News : हमारी धरती में कई ऐसे खजाने दबे पड़े हैं, जो समय समय पर खुदाई में मिल जाते हैं। कुछ या तो आभूषण होते हैं तो कुछ ऐसी चीजें मिल जाती हैं, जिनसे तत्कालीन समय को जानने में ​मदद मिल जाती है। इन सबके बीच अमेरिका के नॉर्थ डकोटा में खुदाई के दौरान श्रमिकों को काफी प्राचीन और बहुत बड़ा मैमथ यानी हाथी के पूर्वज का दांत प्राप्त हुआ है। इस बात को विशेषज्ञ भी यकीन नहीं कर पा रहे हैं। 

1 लाख साल तक पुराना हो सकता है हाथी दांत

नॉर्थ डकोटा शहर में खुदाई के दौरान खदान के अंदर मैमथ का दांत नदी के तल में दबा हुआ था। जब एक मजदूर ने फावड़ा चलाया तो इस दौरान दबा हुआ विशाल हाथी दांत मिला, जो करीब 2 मीटर लंबा था। बताया जा रहा है कि यह 10 हजार से 1 लाख साल तक पुराना हो सकता है। अमेरिका की नॉर्थ डकोटा खदान आमतौर पर सालाना लाखों टन लिग्नाइट कोयले का उत्पादन करती है। चार तरह के कोयलों में लिग्नाइट तीसरी कैटेगरी का कोयला होता है। सबसे अच्छा एंथ्रेसाइट, फिर बिटुमिनस इसके बाद लिग्नाइट कोयले का क्वालिटी में नंबर आता है। इस लिग्नाइट कोयले की खदान में जो खजाना हाथ लगा है, उस पर यकीन करना मुश्किल है।

कोयले के खदान में भारी मशीनरी के इस्तेमाल बाद भी लाखों साल पुराने विशाल दांत की इतनी अच्छी तरह से कैसे संरक्षित रह गए, इस बात को जानकर विशेषज्ञ काफी हैरान थे। आगे की खुदाई की गई तो इसमें 20 से अधिक हड्डियां प्राप्त हुईं, जो यह बताती हैं कि संभवत: नॉर्थ डेकोटा में मैमथ ज्यादा मात्रा में पाए गए थे। 

डायनासौर के युग में पाए जाते थे बड़ी प्रजाति के भीमकाय हाथी

आज से करोड़ों साल पहले डायनासोर के टाइम पर धरती पर दुनिया के सबसे बड़े प्रजाति के हाथी पाए जाते थे। उन्हें हम मैमथ कहते थे। आज के वक्त में मैमथ हाथी का दांत मिलना काफी अनोखा माना जाता है। ये एक बेहद अद्भुत खोज मानी जाती है। अमेरिका की नॉर्थ डकोटा में स्थित कोयले की खदान में मिले मैमथ हाथी के दांत का वजन 22 किलो से ज्यादा है।

हाथी दांत के बदले मिल सकती है मोटी राशि

मैमथ हाथी के दांत को वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक में लपेट दिया और उसे सुरक्षित तरीके से आगे के जांच के लिए रख दिया. हालांकि, ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कोयले खादान के मजदूर को दांत के बदले में अच्छें-खासे पैसे भी मिल सकते हैं।

Latest World News