A
Hindi News विदेश एशिया Moscow Terrorist Attack: मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में आतंकी हमला, 70 लोगों की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

Moscow Terrorist Attack: मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में आतंकी हमला, 70 लोगों की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

रूस के मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला देखने को मिला है। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। बता दें कि शुक्रवार की शाम क्रोकस सिटी हॉल में कुछ लोगों ने फायरिंग शुरू कर दी। इस घटना में 40 लोगों की मौत हुई है, वहीं 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Moscow Terrorist Attack Terrorist attack in Moscow's Crocus City Hall 70 people died ISIS took respo- India TV Hindi Image Source : AP मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला, 70 लोगों की मौत

Moscow Terrorist Attack: रूस के मॉस्को क्षेत्र के क्रास्नोगोसर्क स्थित क्रोकस सिटी हॉल (कॉन्सर्ट हॉल) में शुक्रवार यानी 22 मार्च की शाम अज्ञात हमलावरों ने गोलीबारी शुरू कर दी। इस आतंकी हमले में कई लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक इस गोलीबारी में 70 लोगों की मौत हुई है, जबकि 115 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। बता दें कि हमले को 5 आतंकियों ने अंजाम दिया है। हमले के बाद से पुलिस व अन्य एजेंसियां घटनास्थल के पास मौजूद हैं। साथ ही हेलीकॉप्टर के जरिए भी नजर बनाए हुए हैं। साथ ही रूसी सेना की विशेष बल की टीम भी क्रोकस सिटी हॉल पहुंच चुकी है और गोलीबारी लगातार जारी है। बता दें कि इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट यानी आईएसआईएस ने ली है।

कॉन्सर्ट हॉल में लगी आग

स्थानीय मीडिया की मानें तो गोलीबारी शुरू होने के कुछ ही देर बाद क्रोकस सिटी हॉल में एक धमाका भी हुआ। कॉन्सर्ट हॉल में आग लगने की घटना के वीडियो और तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। बता दें कि इस हमले के बाद रूस की सुरक्षा एजेंसी एफएसबी ने कहा कि मॉस्को क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी के बीच कानून प्रवर्तन एजेंसिया जरूरी कदम उठा रही हैं। साथ ही वहां फंसे लोगों को रेस्क्यू करने का काम भी जारी है। बता दें कि सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक हमलावर भी दिखाई दे रहा है। हालांकि इस वीडियो की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता है। 

अमेरिकी दूतावास ने हमले की जताई थी आशंका

इस हमले के बाद मॉस्को के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि घटनास्थल पर 50 से अधिक एंबुलेंस की टीमों को भेज दिया गया है। वहीं क्रोकस सिटी हॉल के बेसमेंट से अबतक 100 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है। न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, क्रोकस हॉल में गोलीबारी से कई दिन पहले मॉस्को में अमेरिकी दूतावास ने संभावित हमलों को लेकर आशंका जताई थी। अमेरिकी दूतावास ने इस बाबत 7 मार्च को अपनी वेबसाइट पर एक बयान प्रकाशित किया था। बयान में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि दूतावास उन रिपोर्ट्स पर नजर बनाए हुए है जो मॉस्को में संगीत समारोहों सहित बड़ी संभाओ में हमला करने की योजना बना रहे हैं। अमेरिकी नागरिकों को अगले 48 घंटों तक बड़ी सभाओ में जाने से बचना चाहिए।

Latest World News