A
Hindi News विदेश एशिया पश्चिमी टेक्सास के डेयरी फार्म में बड़े पैमाने पर विस्फोट के बाद लगी आग, दुर्घटना में 18,000 गायों की दर्दनाक मौत

पश्चिमी टेक्सास के डेयरी फार्म में बड़े पैमाने पर विस्फोट के बाद लगी आग, दुर्घटना में 18,000 गायों की दर्दनाक मौत

पश्चिम टेक्सास के एक डेयरी फार्म में बड़े पैमाने पर विस्फोट के बाद आग लगने के बाद लगभग 18,000 गायों की मौत हो गई। यह किसी घटना में एक साथ होने वाली मवेशियों की मौत की सबसे बड़ी ज्ञात है। यह धमाका सोमवार को टेक्सास के डिमिट में साउथ फोर्क डेयरी फार्म में हुआ। इससे डेयरी फार्म के ऊपर काले धुएं का विशाल गुबार उठने लगा।

टेक्सास में लगी आग- India TV Hindi Image Source : AP टेक्सास में लगी आग

पश्चिम टेक्सास के एक डेयरी फार्म में बड़े पैमाने पर विस्फोट के बाद आग लगने के बाद लगभग 18,000 गायों की मौत हो गई। यह किसी घटना में एक साथ होने वाली मवेशियों की मौत की सबसे बड़ी ज्ञात है। यह धमाका सोमवार को टेक्सास के डिमिट में साउथ फोर्क डेयरी फार्म में हुआ। इससे डेयरी फार्म के ऊपर काले धुएं का विशाल गुबार उठने लगा। अधिकारियों ने आग पर काबू पाने के लिए पूरी कोशिश किया। इस दुखद आग के बाद पता चला कि आश्चर्यजनक रूप से 18,000 मवेशियों की मौत हो गई, जो अमेरिका में हर दिन मारे जाने वाले गायों की संख्या का लगभग तीन गुना है।  हालांकि इस घटना में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ। इस दौरान डेयरी फार्म के एक कार्यकर्ता को बचा लिया गया और अस्पताल ले जाया गया। मंगलवार तक वे गंभीर, लेकिन स्थिर स्थिति में थे।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट कैसे शुरू हुआ। हालांकि काउंटी जज मैंडी गेफेलर ने अनुमान लगाया कि यह उपकरण के एक टुकड़े में खराबी हो सकती है। यूएसए टुडे के अनुसार टेक्सास के अग्निशमन अधिकारी कारणों की जांच करेंगे। आग में मरने वाली अधिकांश गायें होलस्टीन और जर्सी गायों का मिश्रण थीं, जोकि फार्म में 18,000 गायों के कुल झुंड का लगभग 90 प्रतिशत थीं। जब धमाका हुआ, तो दूध निकालने के इंतजार में गायें एक बाड़े में बंधी हुई थीं। पशुधन के नुकसान का खेत पर बड़ा वित्तीय प्रभाव पड़ेगा क्योंकि यूएसए टुडे के अनुसार प्रत्येक गाय का मूल्य "मोटे तौर पर" 2,000 डॉलर है।

आसमान में उठा विशाल धुआं

स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने तेज आवाज सुनी और मीलों तक धुएं के बड़े-बड़े खंभे देखे जा सकते हैं। काला धुंआ आसपास के कस्बों से भी मीलों तक देखा जा सकता था। यह समझ से परे था। "एक बड़ी, विशाल, काली हवा थी और यह गली में कोहरे की तरह लग रही थी और यहां सबकुछ जल गया था। इलाके के लोगों द्वारा बनाए गए वीडियो और तस्वीरें हवा में भरे धुएं की भयानकता को दर्शाते हैं। साउथ फोर्क डेयरी फार्म कास्त्रो काउंटी में स्थित है जो टेक्सास में सबसे ज्यादा डेयरी उत्पादक काउंटी में से एक है। टेक्सास की 2021 वार्षिक डेयरी समीक्षा के अनुसार, कास्त्रो काउंटी में 30,000 से अधिक मवेशी हैं। डिमिट के मेयर रोजर मालोन ने आग को "दिमाग को दहलाने वाला" कहा। "मुझे नहीं लगता कि यह यहाँ पहले कभी हुआ है।" मेलोन ने कहाकि "यह एक वास्तविक त्रासदी है।"

Latest World News