A
Hindi News विदेश एशिया नई PAK सरकार सभी अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर उठाएगी कश्मीर का मुद्दा

नई PAK सरकार सभी अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर उठाएगी कश्मीर का मुद्दा

सोमवार को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने पहले ही भाषण में कश्मीर का मुद्दा उठाया। उन्होंने अनुच्छेद 370 को खत्म करने का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि घाटी में लोगों का खून बह रहा है।

Shahbaz Sharif - India TV Hindi Image Source : PTI Shahbaz Sharif

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार शांति और समानता की नीति का पालन करते हुए मित्र देशों के साथ संपर्क स्थापित करेगी और इन राज्यों के साथ व्यापार को बढ़ाएगी। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने यह जानकारी दी। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया, "नई सरकार कश्मीर मुद्दे को सभी अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर उठाएगी।"

सोमवार को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने पहले ही भाषण में कश्मीर का मुद्दा उठाया। उन्होंने अनुच्छेद 370 को खत्म करने का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि घाटी में लोगों का खून बह रहा है और पाकिस्तान उन्हें कूटनीतिक और नैतिक समर्थन देने के साथ-साथ हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर यह मुद्दा उठाएगा।

संघीय सरकार सीपीईसी परियोजनाओं में तेजी लाने और अफगानिस्तान के साथ संबंधों का और विस्तार करने के लिए चीनी सरकार के साथ काम करेगी। नई संघीय सरकार की विदेश नीति की व्यापक रूपरेखा का संकेत देते हुए पीएमएल-एन के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान किसी युद्ध का हिस्सा नहीं बनेगा और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शांति को बढ़ावा देगा।

नई सरकार समानता के आधार पर अमेरिका के साथ संबंध बनाए रखेगी और विदेशी मामलों पर सभी महत्वपूर्ण निर्णयों पर संसद को विश्वास में लेगी। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सैन्य नेतृत्व के परामर्श से विदेश नीति पर दिशा-निर्देश तैयार करेंगे और नई सरकार सभी मुस्लिम राज्यों और अन्य देशों के साथ संबंधों को मजबूत करेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह तय किया गया है कि पाकिस्तान किसी भी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा और न ही किसी देश की युद्ध नीति का हिस्सा बनेगा।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest World News