A
Hindi News विदेश एशिया आज चुना जाना है पाकिस्तान में नया राष्ट्रपति, इमरान समर्थित उम्मीदवार ने की चुनाव रद्द करने की मांग

आज चुना जाना है पाकिस्तान में नया राष्ट्रपति, इमरान समर्थित उम्मीदवार ने की चुनाव रद्द करने की मांग

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली चुनाव संपन्न होने और शहबाज शरीफ के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद अब नए राष्ट्रपति के लिए आज चुनाव होना है। मगर इमरान खान समर्थित उम्मीदवार ने इस चुनाव को स्थगित किए जाने की मांग कर दी है। ये बात अलग है कि उनकी मांगों पर अब तक विचार नहीं किया गया है।

प्रतीकात्मक फोटो। - India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आज नए राष्ट्रपति का चुनाव किया जाना है। मगर इससे एक दिन पहले ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान समर्थित प्रत्याशी महमूद खान अचकजई ने इस चुनाव को स्थगित किए जाने की मांग कर दी है। हालांकि उनकी मांग पर अब तक किसी ने विचार नहीं किया है। अचकई का कहना है कि निर्वाचक मंडल अधूरा है। इसलिए चुनाव को स्थगित किया जाना चाहिए। बता दें कि यह चुनाव आज ही होना निर्धारित है। अचकजई को खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पार्टी) (पीटीआई) के समर्थन से उम्मीदवार बने हैं। 

अचकई पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के आसिफ अली जरदारी को चुनौती दे रहे हैं। जरदारी का पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की अगुवाई वाला सत्तारूढ़ गठबंधन समर्थन कर रहा है। पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी के प्रमुख अचकजई ने पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) को पत्र लिखकर कहा है कि नेशनल और प्रांतीय असेंबली में कुछ आरक्षित सीट हैं, जो रिक्त हैं, क्योंकि उनपर किसी का चुनाव नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘ यदि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव कराया जाता है, तो इससे वे लोग मत देने से वंचित होंगे। यह मौलिक अधिकारों, कानून और संविधान का उल्लंघन होगा।

अचकई ने की राष्ट्रपति चुनाव न कराने की मांग

पत्र में कहा गया है कि जबतक आरक्षित सीट के सदस्य निर्वाचित नहीं हो जाते तबतक निर्वाचक मंडल का गठन संभव नहीं है। उन्होंने मांग की कि इस प्रक्रिया के पूरी होने तक राष्ट्रपति चुनाव नहीं कराया जाए या स्थगित कर दिया जाए। हालांकि ईसीपी सभी आरक्षित सीट विभिन्न दलों के लिए आरक्षित कर चुका है। इससे पहले ईसीपी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल की आरक्षित सीट में उसके हिस्से सीट देने की अर्जी को खारिज कर चुका है, क्योंकि पीटीआई समर्थित निर्दलीय निर्वाचित सदस्य उसमें शामिल हो गये थे। ईसीपी के अनुसार चुनाव पूर्वाह्न 10 बजे से शाम चार बजे तक नेशनल और प्रांतीय असेंबली में होगा। (भाषा)

Latest World News