A
Hindi News विदेश एशिया 'भारत और चीन को कोई अलग नहीं कर सकता, दोनों में मजबूत आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध', बोले चीनी राजदूत कोंगे शिन्हुआ

'भारत और चीन को कोई अलग नहीं कर सकता, दोनों में मजबूत आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध', बोले चीनी राजदूत कोंगे शिन्हुआ

चीन के महावाणिज्य दूत कोंग शिन्हुआ ने कहा कि भारत और चीन दोनों में सुदृढ़ आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध है। इस कारण भारत और चीन को कोई अलग नहीं कर सकता। जानिए उन्होंने दोनों देशों के बारे में और क्या कहा?

चीनी राजदूत कोंगे शिन्हुआ - India TV Hindi Image Source : FILE चीनी राजदूत कोंगे शिन्हुआ

China and India: भारत और चीन में तनातनी की खबरें आम रहती हैं। लेकिन चीन के महावाणिज्य दूत कोंग शिन्हुआ ने भारत और चीन की प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का हवाला देते हुए बड़ा बयान दिया है। राजदूत कोंग शिन्हुआ ने दोनों देशों के प्रचीन संबंधों का हवाला देते हुए कहा कि भारत, चीन के बीच मजबूत आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। यह बात उन्होंने मुंबई में कही। 

2023 भारत और चीन के लिए रहा उपलब्धियां भरा: शिन्हुआ

जानकारी के अनुसार चीन के महावाणिज्यदूत कोंग शिन्हुआ ने कहा है कि चीन और भारत के लोगों के बीच आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंध बहुत मजबूत हैं और कोई भी उन्हें अलग नहीं कर सकता। कोंग ने शुक्रवार को मुंबई में चीन के नववर्ष समारोह और चीनी सांस्कृतिक कार्यक्रम के अवसर यह बात कही। उन्होंने कहा कि 2023 चीन और भारत दोनों के लिए उपलब्धियों भरा साल रहा। 

'चीन जाने वाले भारतीयों की संख्या में बढ़ोतरी दर्शाता है विश्वास'

उन्होंने कहा, "हमारे लोगों के बीच व्यापक सहयोग से यह संभव हुआ है।" उन्होंने कहा कि 2023 में चीन-भारत व्यापार 136.2 अरब डॉलर से अधिक हो गया। उन्होंने कहा कि भारत में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास ने पिछले वर्ष 1.8 लाख से अधिक वीजा जारी किए हैं, जो कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बाद चीन जाने वाले भारतीयों की संख्या में बढ़ोतरी को दर्शाता है।

प्रतियोगिता में युवाओं को मिली चीनी भाषा सीखने की प्रेरणा

कोंग ने कहा, “हमने मुंबई में पहली बार चीनी दक्षता प्रतियोगिता आयोजित की। इससे भारतीय युवाओं को चीनी भाषा सीखने के लिए प्रेरणा मिली। इन आयोजनों ने मेरी यह धारणा और गहरी हो गई कि हमारे लोगों के बीच आर्थिक व सांस्कृतिक संबंध इतने मजबूत हैं कि कोई भी हमें अलग नहीं कर सकता।” 

Latest World News