A
Hindi News विदेश एशिया सीरिया में भूकंप से मची तबाही देखी तो पिघल गया उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का दिल, शोक संदेश में कही ये बात

सीरिया में भूकंप से मची तबाही देखी तो पिघल गया उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का दिल, शोक संदेश में कही ये बात

सीरिया में भूकंप से मची भीषण तबाही के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को एक ध्वनि संदेश में शोक संवेदना जताई है। किम जोंग ने कहा है कि जल्द ही लोगों का जीवन स्थिर होगा।

Kim Jong- India TV Hindi Image Source : AP/PTI किम जोंग

डमस्कस: तुर्की और सीरिया में भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। खबर लिखे जाने तक करीब 8 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इस बीच खबर मिली है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने सीरिया में मची तबाही को लेकर शोक संदेश दिया है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने भूकंप को लेकर अपने सीरियाई समकक्ष के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

किम जोंग ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को एक ध्वनि संदेश में कहा, "मुझे यकीन है कि आपके नेतृत्व में, सीरियाई सरकार और लोग भूकंप से हुए नुकसान को जल्द से जल्द दूर कर लेंगे और प्रभावित लोगों का जीवन स्थिर हो जाएगा।" मंगलवार को राज्य मीडिया ने ये सूचना दी है।

दक्षिण कोरिया करेगा तुर्की की मदद

इस बीच, दक्षिण कोरिया ने कहा कि वह तुर्की को आपातकालीन मानवीय सहायता में 5 मिलियन डॉलर की पेशकश करेगा, और 110 श्रमिकों को खोज और बचाव कार्यों का समर्थन करने के लिए भेजेगा। चिकित्सा आपूर्ति भी वितरित की जाएगी। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को ये जानकारी दी। 

जनवरी में किम जोंग की हालत थी खराब 

जनवरी 2023 में ही ये खबरें सामने आईं थीं कि किम जोंग अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कहा गया था कि वह दिनभर शराब पीता रहता है और रोता रहता है। ये जानकारी द मिरर की एक रिपोर्ट के हवाले से सामने आई थी। इसमें ये भी बताया गया था कि किम जोंग गंभीर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से गुजर रहा है। वह काफी अकेला और प्रेशर महसूस कर रहा है। उसका वजन बढ़ गया है और वह लगातार शराब पी रहा है और स्मोक कर रहा है। 

ये भी पढ़ें- 

तुर्की और सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही, करीब 8 हजार लोगों की मौत, तेजी से बढ़ रही मरने वालों की संख्या

भूकंप के झटकों से तीन मीटर खिसका तुर्की, मरनेवालों की तादाद और बढ़ने की आशंका

 

Latest World News