A
Hindi News विदेश एशिया दरवाजा खटखटा रही भीषण जंग! उत्तर कोरिया के ड्रोन ने किया हवाई क्षेत्र का उल्लंघन, जवाब में दक्षिण कोरिया ने भेज दिए लड़ाकू विमान

दरवाजा खटखटा रही भीषण जंग! उत्तर कोरिया के ड्रोन ने किया हवाई क्षेत्र का उल्लंघन, जवाब में दक्षिण कोरिया ने भेज दिए लड़ाकू विमान

South Korea-North Korea: उत्तर कोरिया के ड्रोन को मार गिराने के लिए दक्षिण कोरिया की सेना ने चेतावनी देते हुए गोलीबारी की और लड़ाकू विमान और हमलावर हेलीकॉप्टर भेजे।

कोरिया प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा- India TV Hindi Image Source : AP कोरिया प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा

दक्षिण कोरिया की सेना ने सोमवार को देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले कई उत्तर कोरियाई ड्रोन पर हमले के लिए लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और चेतावनी देते हुए गोलीबारी की। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। पांच साल में यह पहली बार है, जब उत्तर कोरिया के मानवरहित विमानों (ड्रोन) ने दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया है। दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना ने उत्तर कोरिया से सीमा पार कर आए पांच ड्रोन का पता लगाया, जिनमें से एक राजधानी क्षेत्र के उत्तरी हिस्से तक जा पहुंचा।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, उत्तर कोरिया के ड्रोन को मार गिराने के लिए दक्षिण कोरिया की सेना ने चेतावनी देते हुए गोलीबारी की और लड़ाकू विमान और हमलावर हेलीकॉप्टर भेजे। हमलावर हेलीकॉप्टरों से 100 गोलियां दागी गईं। हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि किसी उत्तर कोरियाई ड्रोन को मार गिराया गया या नहीं। मंत्रालय ने कहा कि जमीन पर आम लोगों को किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

एक हल्का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रक्षा अधिकारियों ने कहा कि एक हल्का लड़ाकू विमान केए-1 उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, लेकिन इसके दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल आए। उन्होंने कहा कि सियोल और इसके आसपास असैन्य हवाई अड्डों से अस्थायी रूप से उड़ान परिचालन रोकने को कहा गया है। 
उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं। ऐसा 2017 के बाद पहली बार हुआ है, जब उत्तर कोरिया के ड्रोन दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में घुसे हैं। इससे पहले 2017 में उत्तर कोरियाई ड्रोन दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में घुस गए थे।

दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने पहले कहा था कि उत्तर कोरिया के पास लगभग 300 ड्रोन हैं। कई संदिग्ध उत्तर कोरियाई ड्रोन 2014 में दक्षिण कोरिया के सीमा क्षेत्र में देखे गए थे। 

Latest World News