A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, घबराए दक्षिण कोरिया ने किया दावा

उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, घबराए दक्षिण कोरिया ने किया दावा

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल दागकर अपने आक्रामक इरादे जाहिर किए हैं। उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। घबराए दक्षिण कोरिया ने मिसाइल दागे जाने का बड़ा दावा किया है।

उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल- India TV Hindi Image Source : FILE उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग लगातार मिसाइल टेस्ट और जंगी अभ्यास करके उकसाने वाले काम कर रहे हैं। हाल ही में जंगी अभ्यास करके किम ने अमेरिका और जापान के समक्ष अपने आक्रामक इरादे जाहिर किए थे। इसी बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर उकसावे वाला काम किया है। उत्तर कोरिया ने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर मिसाइल दागी है। इससे क्षेत्र में एक बार फिर तनाव फैल गया है। 

उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया के मिसाइल दागने के संबंध में दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने सोमवार को सुबह उसके पूर्वी तट की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया के सेना प्रमुख ने विस्तृत ब्यौरा नहीं दिया है। यह प्रक्षेपण अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं द्वारा अपना वार्षिक सैन्य अभ्यास समाप्त करने के कुछ दिनों बाद हुआ। 

11 दिन तक चला था जंगी अभ्यास

जापान और अमेरिका ने जंगी अभ्यास किया था। इसके जवाब में उत्तर कोरिया की सेनाओं ने भी जंगी अभ्यास कर अपने इरादे जता दिए थे। कुल 11 दिन तक चले इस अभ्यास को उत्तर कोरिया ने हमले का पूर्वाभ्यास करार दिया है। फरवरी के मध्य में क्रूज मिसाइल टेस्ट के बाद यह उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल टेस्ट है।  दक्षिण कोरिया-अमेरिका सैन्य अभ्यास गुरुवार को ही समाप्त हुआ है। इस दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने टैंक, तोपखाने बंदूकें और पैराट्रूपर्स से जुड़ी वार प्रैक्टिस की एक पूरी श्रृंखला का मार्गदर्शन किया। लेकिन उत्तर कोरिया ने अपने प्रतिद्वंद्वियों के प्रशिक्षण के दौरान कोई मिसाइल परीक्षण नहीं किया। 

जंगी अभ्यास के दौरान उत्तर कोरिया ने दौड़ाए थे खतरनाक टैंक

इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने जंगी अभ्सास के दौरान खतरनाक टैंक दौड़ाकर अपने इरादे जाहिर किए थे। इन खतरनाक टैंकों का प्रदर्शन कर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को करारा जवाब देने का काम किया। क्योंकि अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने हाल ही में संयुक्त जंगी अभ्यास किया था। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन नवनिर्मित जंगी टैंक के संचालन संबंधी प्रशिक्षण में अपने सैनिकों के साथ शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने इन टैंकों को दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक करार दिया था। 

Latest World News