A
Hindi News विदेश एशिया North Korea: एक के बाद एक मिसाइल लॉन्च कर रहा उत्तर कोरिया, दूर से ही भीषण धमाकों को देख खुश हुए किम जोंग उन, जानिए 5 बड़ी बातें

North Korea: एक के बाद एक मिसाइल लॉन्च कर रहा उत्तर कोरिया, दूर से ही भीषण धमाकों को देख खुश हुए किम जोंग उन, जानिए 5 बड़ी बातें

North Korea Missiles: उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम पर तेजी से काम कर रहा है। इसके लिए वो मिसाइलें दाग रहा है। जिससे उसके पड़ोसी देश अपनी सुरक्षा को लेकर डरे हुए हैं।

North Korea Missile Launch-Kim Jong Un- India TV Hindi Image Source : AP North Korea Missile Launch-Kim Jong Un

Highlights

  • मिसाइलें लॉन्च कर रहा उत्तर कोरिया
  • किम जोंग उन की तस्वीर जारी की
  • दक्षिण कोरिया और जापान को सुरक्षा का डर

North Korea Missiles: उत्तर कोरिया सनकी किम जोंग उन की सनक से सराबोर होकर लगातार घातक हथियारों का परीक्षण कर रहा है। यहां से पूर्व की तरफ दो और बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई हैं, जिसके बाद से पड़ोसी देशों में लोगों को चेतावनी देते हुए अलर्ट जारी किया गया। उनसे कहा गया कि वह किसी भी तरह के संभावित हमले से बचने के लिए तुरंत छिप जाएं। दो हफ्ते के भीतर ये इस तरह का सातवां मिसाइल लॉन्च है। इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने दी है। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अनुसार, मिसाइलों को दक्षिणपूर्वी क्षेत्र से लॉन्च किया गया था। उन्होंने इसे गंभीर उल्लंघन करार देते हुए शांति को नुकसान पहुंचाने वाला कृत्य बताया।

इससे पहले शनिवार को उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल लॉन्च किए जाने का बचाव करते हुए कहा था कि वह अमेरिकी सेना के खतरे का सामना करने के लक्ष्य से अपनी आत्म रक्षा के लिए ऐसा कर रहा है। उसने ये भी कहा था कि वह अपने पड़ोसी देशों और क्षेत्र की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं पहुंचाएगा। उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च से जुड़े 5 बड़े अपडेट जानिए-

1. उत्तर कोरिया ने रविवार को दो बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थीं। उसके पड़ोसी देशों के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। ये मिसाइल लॉन्च हाल के दिनों में प्योंगयांग का ऐसा सातवां ऑपरेशन है। जिससे अमेरिका तो चिंतित है ही, साथ ही जापान, दक्षिण कोरिया और उनके सहयोगी देश भी चिंतित हैं।

2. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के रक्षा राज्य मंत्री तोशीरो इनो ने कहा, दोनों मिसाइलें 100 किमी (60 मील) की ऊंचाई तक पहुंचीं और 350 किमी की दूरी तय की। उन्होंने कहा कि पहली मिसाइल को स्थानीय समयानुसार रात के लगभग 1:47 बजे दागा गया और दूसरी मिसाइल को लगभग छह मिनट बाद दागा गया।
 
3. जापान की सरकार ने कहा कि दो मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिर गईं। राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके ने बताया कि तटरक्षक बल के अनुसार, उसे अब तक जापानी जहाजों के क्षतिग्रस्त होने की कोई जानकारी नहीं मिली है।

4. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई सेना के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, "हमारी निगरानी और सतर्कता को मजबूत करते हुए, हमारी सेना अमेरिका के साथ सहयोग करते हुए पूरी तैयारी की पोजीशन में है।"  

5. एएफपी के मुताबिक, अमेरिका की सेना के इंडो-पैसिफिक कमांड ने एक बयान में कहा कि वे "दो बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च के बारे में जानते हैं और हमारे सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर परामर्श कर रहे हैं।" बयान में कहा गया है, "यह लॉन्च उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम की अस्थिर प्रकृति को दर्शाता है।"

Latest World News