A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दागीं 2 क्रूज मिसालें, US-साउथ कोरिया पर निकाल रहा गुस्सा

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दागीं 2 क्रूज मिसालें, US-साउथ कोरिया पर निकाल रहा गुस्सा

मिसाइलों ने दो घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरी। मिसाइल ने देश के पूर्वी तट से पानी में आकृति-आठ के आकार का पैटर्न बनाया और 1,500 किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदा।

पनडुब्बी से दो रणनीतिक क्रूज मिसाइलों का परीक्षण- India TV Hindi Image Source : ANI पनडुब्बी से दो रणनीतिक क्रूज मिसाइलों का परीक्षण

अमेरिका सहित कई देशों की चेतावनी के बाद भी उत्तर कोरिया लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। अब उत्तर कोरिया ने रविवार को एक पनडुब्बी से दो रणनीतिक क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया ने ये परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं द्वारा बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने से एक दिन पहले किया। 

मिसाइलों को 8.24 योंगंग से दागा गया

कोरिया की समाचार एजेंसी के हवाले से बताया गया कि रविवार को अंडरवाटर लॉन्चिंग ड्रिल में पूर्वी सागर में क्योंगफो खाड़ी के पानी में मिसाइलों को 8.24 योंगंग से दागा गया। एजेंसी ने सोमवार को कहा कि इन दोनों मिसाइलों का परीक्षण हथियार प्रणाली की विश्वसनीयता की पुष्टि करने और देश की पनडुब्बी इकाइयों के पानी के नीचे-से-सतह आक्रामक अभियानों का आकलन करने के लिए किया गया था। उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य बलों को पूरी शक्ति के साथ जवाब देने के संकल्प को दर्शाता है।

क्रूज मिसाइलों को शक्तिशाली बनाना

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने यह भी संकेत दिया कि उत्तर कोरिया का मकसद परमाणु हथियार से परीक्षण की गई क्रूज मिसाइलों को शक्तिशाली बनाना है। एजेंसी के मुताबिक, मिसाइलों ने दो घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरी। मिसाइल ने देश के पूर्वी तट से पानी में आकृति-आठ के आकार का पैटर्न बनाया और 1,500 किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदा। 

सेना हाई अलर्ट पर है: दक्षिण कोरिया 

इस बीच, नवीनतम परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि सेना हाई अलर्ट पर है। देश की खुफिया एजेंसी अमेरिका की मदद से लॉन्चिंग की बारीकियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

13 से 23 मार्च तक सैन्य अभ्यास

गौरतलब है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच 13 से 23 मार्च तक सैन्य अभ्यास होने वाला है। उत्तर कोरिया ने इस युद्धाभ्यास की निंदा करते हुए इसे आक्रामकता के युद्ध की तैयारी बताया है।

Latest World News