A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका के जासूसी विमानों का उत्तर कोरिया ने दिया बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर जवाब, दक्षिण कोरिया से जापान तक खलबली

अमेरिका के जासूसी विमानों का उत्तर कोरिया ने दिया बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर जवाब, दक्षिण कोरिया से जापान तक खलबली

अमेरिका द्वारा दो दिन पहले उत्तर कोरिया में जासूसी विमान भेजे जाने के तथाकथित आरोप लगाने के बाद उत्तर कोरिया ने अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल को दागकर राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक संदेश देने का काम किया है। यदि अमेरिका परमाणु पनडुब्बी की तैनाती करता है तो उत्तर कोरिया ने उसके जवाब की तैयारी भी कर ली है।

उत्तर कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण- India TV Hindi Image Source : AP उत्तर कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण

 

अमेरिका के जासूसी विमानों का जवाब देने के लिए उत्तर कोरिया ने फिर एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर हड़कंप मचा दिया है। अभी दो दिन पहले ही उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने अमेरिका को जासूसी विमान भेजने पर चेतावनी दी थी। किम यो जोंग ने आरोप लगाया था कि अमेरिका के जासूसी विमान 8 बार उत्तर कोरिया के विशेष आर्थिक जोन में प्रवेश कर गए। उत्तर कोरिया ने ये भी कहा था कि अगर अमेरिका बाज नहीं आया तो उसके विमानों को मार भी गाया जा सकता है।

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने अज्ञात' बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया ने कहा कि यह प्रक्षेपण प्योंगयांग द्वारा परमाणु पनडुब्बी को लेकर अमेरिका की निंदा करने और जासूसी विमानों को मार गिराने की धमकी देने के बाद हुआ है। दक्षिण कोरिया और जापान ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने संभावित बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। सियोल के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बुधवार को कहा, "उत्तर कोरिया ने एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी। उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका तक में खलबली मच गई है। उत्तर कोरिया पर अमेरिका की धमकियों, दबाव और चेतावनी का कोई असर होता नहीं दिख रहा।

जापान के रक्षामंत्रालय ने उत्तर कोरिया के परीक्षण का लगाया पता

उत्तर कोरिया के  इस प्रक्षेपण का जापान के तट रक्षक और रक्षा मंत्रालय ने भी पता लगाया है। उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह अपनी आक्रामकता तेज कर दी है। कोरियाई प्रायद्वीप के पास पानी में एक परमाणु मिसाइल पनडुब्बी तैनात करने की संयुक्त राज्य अमेरिका की योजना की निंदा की है और अमेरिकी टोही विमानों द्वारा हाल ही में उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का दावा करने के बाद जासूसी विमानों को मार गिराने की धमकी दी है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग अमेरिका द्वारा जासूसी विमान भेजने की घटना से बहुत आक्रामक हो गई हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका को बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण का ट्रैलर उनके ही कहने पर उत्तर कोरिया ने दिया है। यदि अमेरिका इसके बाद और कुछ करता है तो उत्तर कोरिया उसका भी जवाब देने को तैयार है।

Latest World News