A
Hindi News विदेश एशिया अब पानी के रास्ते ही भारत लगा सकता है चीन और पाकिस्तान में आग, INS मोरमुगाओ ने दागी पहली सुपरसोनिक क्रूज ब्रम्होस मिसाइल

अब पानी के रास्ते ही भारत लगा सकता है चीन और पाकिस्तान में आग, INS मोरमुगाओ ने दागी पहली सुपरसोनिक क्रूज ब्रम्होस मिसाइल

भारत अब पानी के रास्ते ही चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों के घर मिनटों में आग लगा सकता है। दरअसल रविवार को भारतीय नौसेना ने अपने खतरनाक युद्धपोत आइएनएस मोरमुगाओ (D67) विध्वंसक से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण करके दुश्मनों में खलबली मचा दी है।

आइएनएस मोरमुगाव से समुद्र में नौसेना ने किया सुपरसोनिक ब्रम्होस मिसाइल का सफल परीक्षण- India TV Hindi Image Source : FILE आइएनएस मोरमुगाव से समुद्र में नौसेना ने किया सुपरसोनिक ब्रम्होस मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत अब पानी के रास्ते ही चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों के घर मिनटों में आग लगा सकता है। दरअसल रविवार को भारतीय नौसेना ने अपने खतरनाक युद्धपोत आइएनएस मोरमुगाओ (D67) विध्वंसक से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण करके दुश्मनों में खलबली मचा दी है। यह INS मोरमुगाओ (D67) विध्वंसक का पहला पहला ब्रह्मोस परीक्षण था। आइएनएस मोरमुगाओ विध्वंसक ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल फायरिंग के साथ एक लक्ष्य को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। प्रोजेक्ट 15बी के तहत भारतीय नौसेना में विशाखापट्टनम श्रेणी का यह दूसरा विध्वंसक है। इस युद्धपोत को दिसंबर 2022 में भारतीय नौसेना कमीशन में शामिल किया गया था। आइए अब आपको इसकी प्रमुख खासियतों से परिचित करवाते हैं।

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आइएनएस मोरमुगाओ को पिछले वर्ष दिसंबर में भारतीय नौसेना को समर्पित किया था। इस खतरनाक युद्धपोत को भारतीय नौसेना के वॉरशिप डिजाइन ब्यूरो ने तैयार किया है। इसकी लंबाई 163 मीटर और चौड़ाई 17 मीटर है। युद्धपोत का वजन करीब 7400 टन है। इस युद्धपोत ने भारतीय नौसेना की ताकत को कई गुना बढ़ा दिया है। INS मोरमुगाओ का नामकरण पश्चिमी तट पर गोवा के ऐतिहासिक बंदरगाह शहर के नाम पर रखा गया है।

भारत का खतरनाक युद्धपोत

यह स्वदेशी और भारत के खतरनाक युद्धपोतों में से एक है। INS मोरमुगाओ नौसेना का सबसे शक्तिशाली विध्वंसक है। यह 30 समुद्री मिल की अधिक गति से भी चल सकता है। INS मोरमुगाओ ब्रह्मोस और बराक-8 जैसी मिसाइलों से लैस है। इसमें इजराइल का रडार एमएफ-स्टार लगा है, जो हवा में लंबी दूरी के लक्ष्य का पता लगा सकता है। 127 मिलीमीटर गन से लैस INS मोरमुगाओ 300 किलोमीटर दूर से लक्ष्य को निशाना बनाने में भी सक्षम है। इस पर AK-630 एंटी मिसाइल गन सिस्टम लगा है। साथ ही यह एंटी सबमरीन रॉकेट लांचर से भी लैस है।

परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध लड़ने में सक्षम

यह युद्धपोत परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध लड़ने में सक्षम है। भारतीय नौसेना के पास इस तरह के चार ‘विशाखापत्तनम’ श्रेणी के विध्वंसकों हैं। यह जहाज 'मोरमुगाओ' पी15 ब्रेवर क्लास का दूसरा जहाज है। यह जहाज सभी हथियारों और सेंसर के साथ पूरी तरह से तैयार है और किसी भी तरह की ऑपरेशनल डिप्लॉयमेंट के लिए तैयार है। यह अत्याधुनिक हथियारों और सेंसरों सुसज्जित है, जो लगभग हर युद्ध, एंटी-एयर और एंटी-सबमरीन में युद्ध के अंतिम स्पेक्ट्रम में लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। 

Latest World News