A
Hindi News विदेश एशिया भारत के एक कदम से पाकिस्तानियों की आंख में आए 'आंसू', प्याज की कीमत पहुंची आसमान पर

भारत के एक कदम से पाकिस्तानियों की आंख में आए 'आंसू', प्याज की कीमत पहुंची आसमान पर

पाकिस्ताान में प्याज की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। भारत के एक कदम से पाकिस्तानियों की आंखें में 'आंसू' आ गए। प्याज के आंसू रोने के लिए पाकिस्तान मजबूर हो गया है। जानिए क्या है पूरा मामला?

पाकिस्ताान में प्याज की कीमत पहुंची आसमान पर- India TV Hindi Image Source : FILE पाकिस्ताान में प्याज की कीमत पहुंची आसमान पर

Pakistan News: भारत और पाकिस्तान के बीच कारोबारी रिश्ते बंद हैं। इसका पाकिस्तान को बहुत बुरा असर पड़ रहा है। खासकर पाकिस्तान मे प्याज की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। प्याज के इन दामों ने पाकिस्तान के लोगों को प्याज के आंसू रोने पर मजबूर कर दिया है। प्याज की ये कीमतें इसलिए बढ़ रही हैं, क्योंकि भारत ने इसके निर्यात पर बैन लगा ​रखा है। इसका लाभ पाकिस्तान के थोक कारोबारी उठा रहे हैं। 

भारत ने 8 दिसंबर 2023 में मार्च 2024 तक पाकिस्तान को प्याज बेचने पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। इसके बाद से ही प्याज आम पाकिस्तानी की पहुंच से दूर होने लगा। क्योंकि प्याज के थोक व्यापारियों ने जमकर खरीदी और जमाखोरी की। इससे पाकिस्तान में प्याज की कीमतें तुरंत ही 120 से 140 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 160 से 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं। तब से पाकिस्तान में प्याज की कीमतों में वृद्धि लगातार जारी है।

पाकिस्तान में क्यों बढ़े प्याज के दाम?

प्याज की बढ़ती कीमतों के कारण पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे उपभोक्ताओं को अब अन्य सब्जियों की तुलना में सबसे अधिक मांग वाली वस्तु के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। खासकर पाकिस्तान में प्याज के उत्पादन में भारी गिरावट देखी गई है। इसके कारण पिछले तीन महीनों में प्याज की स्थानीय कीमतें दोगुनी से अधिक हो गई हैं। इस बीच भारत ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध भी लगा दिया है।

भारत से सस्ता प्याज खरीदना चाहता है पाकिस्तान

पाकिस्तान की पूरी कोशिश है कि भारत जल्द से जल्द प्याज निर्यात से प्रतिबंध हटाए। पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारतीय बाजार में प्याज की कम होती कीमतों के कारण इसके निर्यात पर लगा प्रतिबंध जल्द ही हट जाएगा। ऐसे में पाकिस्तानी निर्यातक इस अवसर का लाभ उठाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। 

पाकिस्तान में और ज्यादा बढ़ सकती हैं प्याज की कीमतें 

पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' से बात करते हुए फलाही अंजुमन थोक सब्जी बाजार सुपर हाईवे के अध्यक्ष हाजी शाहजहां ने कहा कि मध्यम गुणवत्ता वाली प्याज की थोक दरें 7,000 रुपये प्रति 40 किलोग्राम हैं, जबकि उच्च गुणवत्ता की कीमत 8,000 रुपये प्रति 40 किलोग्राम से अधिक है। उन्होंने दावा किया कि अरब देशों और दुबई में इसके आकार और मांग के कारण निर्यातक उच्च गुणवत्ता वाली खरीदारी कर रहे हैं।

Latest World News