A
Hindi News विदेश एशिया पाक सेना प्रमुख बाजवा ने फिर कश्मीर का राग अलापा, कहा-क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए समाधान जरूरी

पाक सेना प्रमुख बाजवा ने फिर कश्मीर का राग अलापा, कहा-क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए समाधान जरूरी

जनरल बाजवा ने इस बात पर जोर दिया कि ''दक्षिण एशिया में स्थिरता के लिए कश्मीर विवाद का शांतिपूर्ण समाधान आवश्यक है'' 

पाक सेना प्रमुख बाजवा ने फिर कश्मीर का राग अलापा, कहा-क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए समाधान जरूरी- India TV Hindi Image Source : PTI पाक सेना प्रमुख बाजवा ने फिर कश्मीर का राग अलापा, कहा-क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए समाधान जरूरी

Highlights

  • सऊदी विदेश मंत्री के साथ एक बैठक के दौरान उठाया कश्मीर का मुद्दा
  • पाकिस्तान क्षेत्रीय शांति और समृद्धि के लिए पड़ोसियों से सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है-बाजवा

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने रविवार को कहा कि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए कश्मीर मुद्दे का समाधान महत्वपूर्ण है। जनरल बाजवा ने यह टिप्पणी सऊदी विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद के साथ एक बैठक के दौरान की। सऊद ने अफगानिस्तान में मानवीय हालात पर आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के 17वें सत्र से इतर बाजवा से मुलाकात की थी। 

सेना ने एक बयान में कहा कि दोनों ने साझा हित, क्षेत्रीय सुरक्षा, अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के मुद्दों पर चर्चा की। बयान के अनुसार, जनरल बाजवा ने इस बात पर भी जोर दिया कि ''दक्षिण एशिया में स्थिरता के लिए कश्मीर विवाद का शांतिपूर्ण समाधान आवश्यक है'' और दोहराया कि पाकिस्तान क्षेत्रीय शांति और समृद्धि के मद्देनजर अपने सभी पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है। भारत ने भी सदैव पाकिस्तान से कहा है कि वह इस्लामाबाद के साथ आतंकवाद और हिंसा मुक्त वातावरण में सामान्य संबंधों की इच्छा रखता है। 

नौ आतंकवादी गिरफ्तार
पाकिस्तान की कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने पंजाब प्रांत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से कथित तौर पर संबंधित एक युवती समेत कम से कम नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पंजाब के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने विभिन्न इलाकों में छापेमारी कर कुल नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें से छह आतंकवादी संगठन टीटीपी से संबंधित हैं जबकि शेष आईएस के सदस्य हैं। 

सीटीडी के मुताबिक, टीटीपी के चार आतंकवादियों में से रोमनुल्ला खान को मुल्तान से गिरफ्तार किया गया, जबकि सुभानल्लाह, लोकमान शाह और जाम डैड को लाहौर से गिरफ्तार किया गया था। अन्य दो टीटीपी आतंकवादियों सरताज शान और मुहम्मद वसल को टोबा टेक सिंह से गिरफ्तार किया गया है और उनके पास से 1,815 ग्राम विस्फोटक, 14 फुट सुरक्षा फ्यूज तार और दो डेटोनेटर बरामद किए गए। आईएस के तीन आतंकवादियों - नदीमुल हसन, मेहरान अल्वी और ऐमान मारिया को क्रमशः चिनियट, खुशाब और लाहौर से गिरफ्तार किया गया था।

इनपुट-भाषा

Latest World News